scriptकोर्स पूरा हुआ नहीं और शुरू करा दी परीक्षाएं, फिर अभिभावकों ने यह किया | The course was not completed and the exams started, then did it | Patrika News
छतरपुर

कोर्स पूरा हुआ नहीं और शुरू करा दी परीक्षाएं, फिर अभिभावकों ने यह किया

बच्चों, अभिवावकों ने किया विरोध, कहा कोर्स पूर्ण नहीं हुआ और परीक्षाएं हो गईं शुरू

छतरपुरMar 07, 2019 / 02:10 am

हामिद खान

The course was not completed and the exams started, then did it

The course was not completed and the exams started, then did it

छतरपुर. घुवारा तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत बछरावनी के शासकीय माध्यमिक शाला में चल रही आठवीं की परीक्षाओं का बुधवार को छात्रों और उनके अभिभावकों ने सामूहिक बहिष्कार करते हुए शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को जमकर कोसा। बच्चों ने परीक्षा देने से इंकार कर दिया और अपने अभिभावकों के साथ प्रदर्शन करते रहे।
ग्राम के सोवरन सिंह, महेश सिंह, सतेन्द्र सिंह, जितेंद्र सिंह, हरिराम अहिरवार, कल्यान सिंह, रूपसिंह, रामप्रसाद, अजय प्रताप सिंह, किशोर सिंह सहित अन्य लोगों का कहना है कि उक्त विद्यालय एक शिक्षिका के भरोसे चल रहा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को 8वीं के गणित विषय का पेपर था लेकिन बच्चों को गणित का एक पाठ भी नहीं पढ़ाया गया। बच्चे कैसे पेपर को हल करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उनके बच्चों का किसी भी विषय का कोर्स पूर्ण नहीं है और परीक्षाएं शुरु हो गई हैं जिस कारण से उनके बच्चे पेपर हल नहीं कर पा रहे हैं। लोगों का मानना है कि यदि समय रहते विभाग के अधिकारी शिक्षकों की समुचित व्यवस्था करवा देते तो बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होती। संस्था में पदस्थ एकमात्र शिक्षक स्मृति जैन से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने ने जवाब दिया की शिक्षकों की व्यवस्था के लिए विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को सूचित किया गया था। जुलाई में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए आवेदन भी मंगाए गए थे जिसमे एक अतिथि शिक्षक को रखा गया था। गणित एवं इंग्लिश विषय के अतिथि शिक्षक ने मिलने के कारण शुरू से ही यह समस्या बनी रही और बच्चों के कोर्स पूर्ण नहीं हो पाए।
बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए जुलाई में ही अतिथि शिक्षकों से आवेदन मंगाए गए थे जिसमें केवल एक ही अतिथि शिक्षक की भर्ती हो पाई थी और गणित एवं इंग्लिश विषय के शिक्षक नहीं मिल पाये थे जिसमें संस्था में पदस्थ एक शिक्षका एवं अतिथि के द्वारा ही पढ़ाई करवाई गई है।
पदमचंद जैन, सीएसी
किसी भी संकुल अंतर्गत शासकीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था करने या भर्ती करने की जिम्मेदारी संकुल प्राचार्यों को सौंपी गई है और अगर वहाँ पर इस प्रकार की समस्या है तो मुझे न तो सीएसी एवं प्राचार्य के द्वारा अवगत ही नहीं करवाया गया है।
हरिप्रसाद अहिरवार, बीआरसी, बड़ामलह

Home / Chhatarpur / कोर्स पूरा हुआ नहीं और शुरू करा दी परीक्षाएं, फिर अभिभावकों ने यह किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो