scriptखजुराहो-ललितपुर रेल लाइन पर ट्रेनों की रफ्तार अब 70 से होगी 110 किलोमीटर प्रतिघंटे | The speed of trains on Khajuraho-Lalitpur railway line will now be 110 | Patrika News
छतरपुर

खजुराहो-ललितपुर रेल लाइन पर ट्रेनों की रफ्तार अब 70 से होगी 110 किलोमीटर प्रतिघंटे

ट्रैक का निरीक्षण और प्रमाणन होते ही 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनेंरेलवे फाटक पर होगी स्पेशल लाइटिंग, सुरक्षा के बढाए जाएंगे इंतजाम

छतरपुरFeb 04, 2021 / 06:09 pm

Dharmendra Singh

निर्माण कार्य हुआ पूरा

निर्माण कार्य हुआ पूरा

छतरपुर। झांसी रेल मंडल के ललितपुर-खजुराहो रेल खंड में जल्द ही ट्रेनों की गति 70 किलोमीटर प्रति घंटा से 110 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो जाएगी। इसके लिए आवश्यक कार्य पूरे हो चुके हैं। निरीक्षण व ट्रैक प्रमाणन करने के बाद इस ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी जाएगी। यह बात उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने मंडल प्रमुखों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि रनिंग लाइनों के पास काम करने वाली एजेंसियों द्वारा बहुत की उच्चस्तर की संरक्षा बरती जानी चाहिए। सभी निर्धारित नियमों का बिना किसी अपवाद के पालन किया जाना चाहिए।
रेलवे फाटको पर रोशनी के इंतजाम
समीक्षा के दौरान जीएम ने रेलवे प्रणालियों की विश्वसनीयता, गाडिय़ों का समय पालन, माल लदान, राजस्व अर्जन आदि की स्थिति की समीक्षा की गई। मालगाडिय़ों के वैगन को उचित तरीके से बंद करने, समपार फाटकों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने, कार्य स्थल पर संरक्षा आदि विषयों पर जोर दिया। झांसी – भीमसेन सेक्शन का दोहरीकरण, बबीना- झांसी तीसरी लाइन, झांसी- दतिया तीसरी लाइन, ललितपुर में रेल फ्लाई ओवर, साइडिंग का विद्युतीकरण कार्य की समीक्षा की गई। बैठक में डीआरएम संदीप माथुर व अन्य रेल अफसर शामिल रहे।
काम की मॉनिटरिंग पर जोर
इन कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए, महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने जोर देकर कहा कि समग्र लक्ष्य की निगरानी के अलावा, महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए कार्यवार माइल स्टोन तैयार किया जाए, उसकी मॉनिटरिग की जाए और इनको पूरा किया जाए ताकि, इन महत्वपूर्ण आधारभूत संरचना के कामों को जल्दी पूरा किया जा सके।
खजुराहो महोबा रेल खंड के लिए मिला बजट
रेल बजट में ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन के ललितपुर सतना, रीवा-सिंगरौली और महोबा रेल खंड के लिए नई लाइन निर्माण के चालू काम के लिए बजट का आवंटन किया गया है। 28 करोड़ पूंजीतगत व्यय के लिए आवंटित हुए हैं, जबकि संरक्षा के कार्यो को करने के लिए 8 करोड़ 30 लाख रुपए का आवंटन किया गया है।

Home / Chhatarpur / खजुराहो-ललितपुर रेल लाइन पर ट्रेनों की रफ्तार अब 70 से होगी 110 किलोमीटर प्रतिघंटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो