scriptमहापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार | The statues of great men need freedom | Patrika News
छतरपुर

महापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार

शहर में महापुरुषों के आसपास फेंकी जा रही गंदगी- आदर्श मानने वाले भी विशेष अवसर पर पहुंचते हैं तस्वीरें खिंचाने- हर दिन सफाई और माला पहनाने के नाम पर खर्च हो रही है राशि

छतरपुरMar 25, 2019 / 07:06 pm

Unnat Pachauri

महापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार

महापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार

उन्नत पचौरी की रिपोर्ट
छतरपुर। देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाने वाले महापुरुष वर्तमान समय में गंदगी व अतिक्रमण की जंजीरों में कैद हो गए हैं। शहर में अलग-अलग जगह स्थापित महापुरुषों की प्रतिमा, चाहे वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हो या फिर सुभाष चंद्र बोस की, सभी गंदगी, जलभराव व अतिक्रमण से जूझ रही हैं। लेकिन अभी तक पालिका प्रशासन ने इनकी कोई सुध नहीं ली है और ना ही साफ -सफाई की कोई व्यवस्था की गई है। शहर में महापुरुषों की प्रतिमाएं दर्जन भर से अधिक की संख्या में लगाई गई हैं। इनकी देखरेख के प्रति उदासीनता के कारण यह दुर्दशा का शिकार होती जा रही हैं। अधिकांश प्रतिमाएं धूल से सनी हुई हैं। इनकी सफाई के लिए नगर पालिका ने अमला तैनात कर रखा है जो अपनी ड्यूटी करने के बजाय लापता रहता है। नगर पालिका के नजदीक ही महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा चौराहा में लगाई गई है। साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों में स्थापित कराई गई प्रतिमाओं की देख-रेख नहीं की जा रही है। अनदेख की शिकार हो रही यह प्रतिमाऐं नीचे से ऊपर तक धूल से सनी हुई हैं। शहर केे छत्रसाल चौक में महाराजा छत्रसाल, बिजावर नाका में स्वामी विवेकानंद, नया पन्ना नाका के पास भीमराव अम्बेडकर, कॉलेज तिराहा में वीर सैनिकों की प्रतिमाऐं, यूनिवर्सिटी के पास तिराहा में राष्ट्रकवि मैथली शरण गुप्त, बडा तालाब के पास संत गाडग़े बाबा, किशोर सागर के पास महर्षि बाल्मीक, जवाहर रोड में महाराज अग्रसेन के अलावा शहर के कई अन्य स्थानों में महापुरुषों की प्रतिमाऐं स्थापित हैं जहां पर मिनी सरकार सही जाने वाली नगर पालिका द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
विशेष अवसर पर पहुंचते हैं तस्वीरें खिंचाने
इन्हें आकर्षक बनाने और संरक्षित करने के लिए प्रतिमाओं के किनारे रेलिंग भी लगवाई गई थी। लेकिन अनदेख के कारण धीरे-धीरे यह दुर्दशा का शिकार होती जा रही हैं और चारों ओर से कब्जा और गंदगी जमी है। जिसपर न तो आदर्श मानने वाले आगे आ रहे है और न ही नबरीय प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जा रहा है। जिससे प्रतिमाओं ने धूल की चादरें ओढ़ ली हैं। वहीं विशेष अवसर पर यहां पर छोटे बड़े नेता आदि पहुंचते हैं तस्वीरें खिंचाते हैं और इसके बाद फिर दुबारा यहां मुड़कर नहीं देखते।

सभी प्रतिमाओं की हो रही है अनदेखी
शहर में ऐसा नहीं है कि किसी एक प्रतिमा की अनदेखी हो रही है। जितनी भी प्रमुख प्रतिमाएं हैं, वह उपेक्षा का शिकार होती जा रही हैं। बिजावर नाका तिराहे में लगाई गई स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की सुरक्षा के लिए बनाया गया घेरा टूट चुका है, जिससे वहां पर लोगों का आना-जाना तो लगा ही रहता है, साथ ही मवेशी भी पहुंच रहे हैं। इसी तरह कॉलेज तिराहा में वीर सैनिकों की प्रतिमा लगाई गई है, जहां धूल ही धूल प्रतिमा पर नजर आ रही है। यहां पर अवसर विशेष पर ही भाजपा और कांग्रेस के पदाधिकारी पहुंचते हैं और तस्वीरें खिंचाकर गायब हो जाते हैं।
इसी तरह का हाल अन्य स्थानों का है। इन स्थानों पर भी अपेक्षा के अनुरूप सफाई और रखरखाव के इंतजाम नहीं किए गए हैं।
रखरखाव में हर महीने खर्च की जा रही राशि
शहर में लगी प्रतिमाओं के रखरखाव के लिए नगर पालिका द्वारा बजट भी निर्धारित किया गया है। कर्मचारियों को भी लगाया गया है कि वह प्रतिमाओं को धोने के साथ ही परिसर की भी सफाई करेंगे, साथ ही सभी प्रतिमाओं में फूलों की माला भी चढ़ाएंगे। रुपए बचाने के लिए अवसर विशेष पर ही माला चढ़ाया जाता है और सफाई भी की जाती है।

यहां पर स्थित है महापुरुषों की प्रतिमाऐं
– छत्रसाल चौक में महाराजा छत्रसाल
– बिजावर नाका में स्वामी विवेकानंद
– नया पन्ना नाका के पास भीमराव अम्बेडकर
– कॉलेज तिराहा में वीर सैनिकों की प्रतिमाऐं
– यूनिवर्सिटी के पास तिराहा में राष्ट्रकवि मैथली शरण गुप्त
– बडा तालाब के पास संत गाडग़े बाबा
– किशोर सागर के पास महर्षि बाल्मीक
– गल्र्स कॉलेज के पास भारत माता
इनका कहना है
इन प्रतिमाओं की साफ-सफाई के लिए विषेश अवसरों में नगर पालिका द्वारा ही किया जाता है। अभी सभी प्रतिमाओं की लिस्ट तैयार कराई जाएगी और वहां पर नियमित साफ सफाई और शौंदयीकरण पर ध्यान दिया जाएगा।
अरुण पटैरिया सीएचओ नगर पालिका छतरपुर
इनका कहना है
इसके लिए नगर पालिका के कर्मचारी नियुक्त होते हैं, फिर भी हम अपने कार्यकर्ताओं से बाम कर समय-समय पर पहुंचकर साफ सफाई पर ध्यान दिया जाएगा।
मलखान सिंह जिला अध्यक्ष भाजपा
इनका कहना है
इसकी व्यवस्था नगर पालिका द्वारा की जाती है इसके लिए बाकायदा स्टाफ भी होता है। जो प्रतिमाओं साफ सफाई और स्वच्छता पर ध्यान देता है लेकिन नगर पालिका द्वारा यह काम बेहतर तरीके से नहीं किया जा रहा है। इसके लिए हम अपने कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे और समय समय पर पहुंचकर साफ सफाई की जाएगी।
अनीश खान कार्यकारी जिला अध्यक्ष कॉग्रेस
महापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार
IMAGE CREDIT: Unnat Pachauri

Home / Chhatarpur / महापुरुषों की प्रतिमाओं को आजादी की दरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो