scriptमोदी के सस्ते एसी की सच्चाई, एसी की कीमत आई सामने | The truth of Modi's cheap AC, the price of AC in front | Patrika News
छतरपुर

मोदी के सस्ते एसी की सच्चाई, एसी की कीमत आई सामने

– मोदी सरकार शुरू की सस्ते एसी की बिक्री- जानिये क्या खास है मोदी सरकार के सस्ते एयर कंडीशन में- सस्ते एसी के लिए ऑनलाइन बुकिंग हुई शुरू

छतरपुरJul 17, 2019 / 07:38 pm

Neeraj soni

the-truth-of-modi-s-cheap-ac-the-price-of-ac-in-front

Chhatarpur

छतरपुर। जो लोग लंबे समय से मोदी सरकार द्वारा लाए जा रहे सस्ते एयर कंडीशन का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म हो गया है। मोदी सरकार ने भारत के बाजार में सस्ता एसी उतार दिया है। हालांकि यह एसी 41300 रुपए का है। अब आप ही तय करेंगे कि यह एसी सस्ता है या अपनी सामान्य कीमत पर है। मोदी सरकार के इस सस्ते एसी की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है और पहले चरण में सिर्फ 50 हजार एसी ही बेचने का लक्ष्य रखा गया है।
जानिये सस्ते एसी की खूबियां क्या-क्या हैं?
मोदी सरकार ने दुनिया की जानी-मानी एसी निर्माता कंपनी वोल्टास के साथ टाईअप कर देश के लिए बिजली की कम खपत वाला एसी बाजार में उतारा है। इसे सुपर एफिसियेंट एयर कंडीशनर कहा जा रहा है। फिलहाल यह ईईएसएल यानि एनर्जी एफिसियेंसी सर्विस लिमिटेड की बेवसाईट पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है। पहले चरण में ऐसे 50 हजार एसी बेचे जाएंगे। वोल्टास ने 1.5 टीआर वाले इस स्प्रिल्ट ए.सी. की कीमत 41300 रुपए रखी है।
कम होगी बिजली की खपत, ग्लोबल वार्मिंग से भी बचाएगा :
ईईएसएल बेवसाईट के मुताबिक यह सुपर एफिसियेंट इन्वर्टर एसी है। यह भारत सरकार द्वारा मानक देने वाली आईएसईईआर मानक संस्था द्वारा 5.4 रेटिंग वाला एसी होगा। इसमें ट्विन रोटरी कम्प्रेशर है और वाईड ऑपरेटिंग वोल्टेज रेंज है। कंपनी का दावा है कि यह 52 सेंटीग्रेड तापमान पर भी कूलिंग देता रहेगा। इसमें वोल्टास के द्वारा आर 32 इकोफे्रंडली गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है। दावा है कि इस गैस वायुमंडल की ओजोन परत को नुकसान नहीं होगा और ग्लोबल वार्मिंग भी कम से कम होगी।
41300 का ए.सी. है तो सस्ता क्या है?
अब आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि सरकार इस 1.5 टन वाले एसी को सस्ता एसी क्यों कह रही है तो जबाव ये है कि सरकार ने बाजार में उतारे इस डेढ़ टन वाले 5 स्टार एसी की बेस कीमत 32265 रुपए रखी है लेकिन इसमें सरकार 28 फीसदी के हिसाब से लगभग 9 हजार रुपए जीएसटी चार्ज कर रही है जिससे इसकी कीमत 41300 रुपए पहुंच जाती है। बाजार में इसी रेंज के एसी की कीमत लगभग 45 से 50 हजार के बीच होती है। कुल मिलाकर इस एसी के ग्राहक को सिर्फ 4 से 5 हजार रुपए ही बच रहे हैं। यह एसी इस मायने भी ठीक है कि इससे बिजली की बचत होगी और हमारे पर्यावरण को भी यह कम से कम नुकसान पहुंचाएगा लेकिन इसे सस्ता एसी नहीं कहा जा सकता। यही नहीं एसी की इस बेस प्राइज में 1200 रुपए का इंस्टॉलेशन चार्जेस भी अलग से लगेगा और यदि आपको 4 साल की वारंटी चाहिए है तो चार हजार रुपए भी अतिरिक्त देने होंगे। सरकार आपके पुराने एसी को भी ढाई हजार रुपए में खरीद रही है। अगर आप चाहें तो अपने पुराने एसी को एक्सचेंज कर भी इसे खरीद सकते हैं।
अफवाह निकली 15 हजार की कीमत :
उधर एयर कंडीशनर के जानकार संतोष निरंजन का कहना है कि सरकार सस्ते एसी के इस सिगूफे के बीच कम बिजली खपत वाले और पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाले एयर कंडीशनर बेचने के लिए प्रयास कर रही है। इससे पर्यावरण और बिजली तो बचेगी, लेकिन ग्राहक को रूपयों को मामले में कोई खास छूट नहीं मिलेगी और अब उन सभी अफवाहों को भूल जाइए जिसमें कहा जा रहा था कि मोदी सरकार 15000 रूपए में ए.सी. बेचने जा रही है।

Home / Chhatarpur / मोदी के सस्ते एसी की सच्चाई, एसी की कीमत आई सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो