scriptइस प्रदेश से आ रही गर्म हवा से बढ़ी तपिश, लू को लेकर रेड अलर्ट | The warm air coming from this region, the heat of redness, the red ale | Patrika News
छतरपुर

इस प्रदेश से आ रही गर्म हवा से बढ़ी तपिश, लू को लेकर रेड अलर्ट

नौगांव व खजुराहो तपा रहा नौतपा से ज्यादा : जरूरी होने पर ही दोपहर में घर से निकलें, सेहत का रखें ख्याल एक सप्ताह तक भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं

छतरपुरJun 07, 2019 / 12:48 am

हामिद खान

The warm air coming from this region, the heat of redness, the red alert about Lu

The warm air coming from this region, the heat of redness, the red alert about Lu

छतरपुर. भले ही नवतपा गुजर गया है, लेकिन जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हर दिन गर्मी व उमस बढ़ रही है, जिससे लोग गर्मी से बेहाल हो रहे है। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने तपिश और बढ़ा दी है। तीव्र लू को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 7 शहर भीषण गर्मी की चपेट में है। इनमें से दो शहर छतरपुर जिले के हैं। दमोह, नौगांव, गुना, खजुराहो, सागर, श्योपुर, रायसेन में तापमान 47 डिग्री को पार कर गया है।
मौसम विभाग ने राजस्थान से आ रही गर्म हवा को लेकर तीव्र लू का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर-पश्चिम दिशा से गर्म हवाएं आ रही हैं। जिसके चलते लोगों को न दिन में चैन मिल रहा है और न रात में राहत मिल रही है। कूलर भी काम नहीं कर रहे हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के 75 प्रतिशत स्थानों में लू चलने की संभावना जताई है। फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की किसी प्रकार की संभावना नहीं है।

प्री-मानसून एक सप्ताह बाद
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्री-मानसून की बारिश में अभी लगभग 8 दिनों तक कोई उम्मीद नहीं है। खजुराहो मौसम केन्द्र के प्रभारी आरके परिहार ने बताया कि प्रदेश में 25 जून तक मानसून का असर देखने को मिल सकता है। तब तक तापमान व उमस में बढोत्तरी बने रहने के आसार हैं। संभावना जताई है कि मानसून अगले 96 घंटे के भीतर केरल में दस्तक दे देगा। इसके साथ ही अगले 24 घंटे के भीतर उत्तर और दक्षिणी ओडिशा के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। सामान्य तौर पर भारत में मानसून की शुरुआत केरल में बारिश के शुरू होने से मानी जाती है। इसके बाद महाराष्ट्र, राजस्थान होते हुए मानसून 25 जून के आसपास मध्यप्रदेश पहुंचेगा।

Home / Chhatarpur / इस प्रदेश से आ रही गर्म हवा से बढ़ी तपिश, लू को लेकर रेड अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो