script110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जल्द पहुंचेंगे मंजिल पर | Trains will run at a speed of 110 kmph, will reach the destination soo | Patrika News
छतरपुर

110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जल्द पहुंचेंगे मंजिल पर

उत्तर-मध्य रेलवे द्वारा इलेक्ट्रिक लाइन डालने का काम हुआ तेज, आसान हो जाएगा 190 किलोमीटर का सफर

छतरपुरApr 13, 2022 / 09:04 pm

Hitendra Sharma

trains_will_run_at_a_speed_of_110_kmph.png

छतरपुर. उत्तर-मध्य रेलवे द्वारा इलेक्ट्रिक लाइन डालने का काम तेजी से चल रहा है, जिससे बुंदेलखंड इलाके में 190 किलोमीटर का सफर आसान हो जाएगा।इस इलाके के खजुराहो ललितपुर रेलवे ट्रैक पर चलने वाली सभी ट्रेनें जून माह से विद्युत से चलने वाले इंजन से दौड़ेंगी। इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक लाइन के लिए पोल खड़े हो गए हैं, अब लाइन बिछाने का काम कुछ बाकी है। विद्युत लाइन चालू हो जाने से इस रूट पर रेल का सफर आसान हो जाएगा।

खजुराहो से ललितपुर रेल खंड विद्युतीकृत होने के बाद ट्रैक पर 70 की बजाय 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौडऩे लगेंगीं। खजुराहो – ललितपुर का 190 किमी का सफर आसान और आरामदायक हो जाएगा। खजुराहो आने वाले पर्यटकों के समय की बचत होगी, वहीं आवागमन की रफ्तार बढ़ेगी। उत्तर-मध्य रेलवे द्वारा खजुराहो से छतरपुर, खरगापुर, टीकमगढ़ होते हुए ललितपुर तक इलेक्ट्रिक लाइन डालने का काम तेजी से कराया जा रहा है। लाइन का विद्युतीकरण पूरा होने के बाद खजुराहो, छतरपुर के लिए लंबे रूट की नई ट्रेनें भी शुरू होंगी। ट्रेनें बढऩे से खजुराहो के पर्यटन व्यवसाय में भी रफ्तार आएगी।

खजुराहो, महोबा, झांसी लाइन को पूरी तरह से विद्युतीकृत किया जा चुका है, यहां इस समय केवल खजुराहो- ललितपुर रेल खंड ही ऐसा बचा है। इस रेल खंड को भी तेजी से विद्युतीकृत किया जा रहा है। राजनगर के आगे तक पूरे पोल खड़े हो चुके हैं, अब छतरपुर के आगे इस काम को तेजी से गति दी जा रही है। उम्मीद है जून तक विद्युत लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। वहीं पिछले दिनों उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने मंडल प्रमुखों की बैठक लेकर निर्देश दिए हैं कि रनिंग लाइनों के पास काम करने वाली एजेंसियों द्वारा बहुत की उच्चस्तर की संरक्षा बरती जाए।

ललितपुर से खजुराहो तक पूरे रेलवे ट्रैक पर इसी पहल के तहत ललितपुर से टीकमगढ़ के मध्य 52 किमी लंबा रेलवे ट्रैक तैयार करके पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। इसके बाद ट्रैक को आगे बढ़ाकर खजुराहो तक तैयार किया गया। इसके बाद यहां तेजी से विकास कार्यों ने गति पकड़ी। दो प्लेटफार्म तैयार हो गए, कई नई सुविधाजनक ट्रेनें भी चलने लगी हैं। अब रेल लाइन का विद्युतीकरण होने के बाद एक नई सुविधा मिल जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89yfod

Home / Chhatarpur / 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जल्द पहुंचेंगे मंजिल पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो