मूलभूत सुविधाएं नहीं होने से परेशानी के बीच जीवन यापन कर रहे ग्रामवासी, नदी पार कर जा रहे स्कूली बच्चे

मूलभूत सुविधाएं नहीं होने से परेशानी के बीच जीवन यापन कर रहे ग्रामवासी, नदी पार कर जा रहे स्कूली बच्चे
Villagers living among problems due to lack of basic facilities, school children crossing the river,Villagers living among problems due to lack of basic facilities, school children crossing the river,Villagers living among problems due to lack of basic facilities, school children crossing the river

Unnat Pachauri | Updated: 13 Oct 2019, 05:05:00 AM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

- सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे गांववासी

छतरपुर/ईशानगर। जनपद पंचायत छतरपुर के ग्राम पंचायत पहाडग़ांव की जनता सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए मोहताज हैं। ग्रामीणों को सड़क, बिजली व पानी की समस्या अरसे से बनी है। वर्तमान में पहडग़ाव पंचायत के बराबारे पुरवा गांव में रह रहे लोगों व स्कूली बच्चों को पुरवा से स्कूल व गांव तक पहुंचने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। लोगों को प्रतिदिन अपने सारे काम छोड़ कर बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए कंधे पर बैठाकर जाना पड़ रहा है। किसी की भी तबीयत खराब हो जाए तो उसे पीठ पर बांध कर या फिर खटिया पर रखकर ले जाने को मजबूर हैं। इस गांव के हालत है कि यहां पर चार पहिया वाहन तो दूर दो पहिया वाहन तक प्रवेश नहीं कर पाता है जिससे लोगों को पैदल चल के जाना पड़ रहा है। यहां रह रहे लोगों ने बताया कि इस मार्ग पर पुरातत्व विभाग का प्राचीन शिव मंदिर भी स्थित है। जहां पर जिले सहित क्षेत्र के कई गांव के लोग दर्शन करने आते हैं। लेकिन फिर भी सड़क नहीं बनवाई जा रही है। ग्रामीणों ने बताया है कि पंचायत में सरपंच कोई बने लेकिन पंचायत की जनता को पक्की सड़क पर चलना अभी तक नसीब नहीं हुआ है। बिजली तो सपना बनकर रह गई। यह समस्याएं कोई सुनने वाला नहीं। यहां के रहने वाले राजू, किशन, धीरज आदि का कहना है कि नेताओं द्वारा चुनाव में बड़ी-बड़ी बाते करने से कोई नहीं चूकता और चुनाव के बाद सारे वायदे दरकिनार हो जाते हैं। ठाकुर बहुल्य ग्राम पंचायत होने की बजह से कोई सरपंच के खिलाफ खड़ा नहीं हो पाता, जिसके चलते समस्यां आम बात हो गई है।

नहीं है एक भी हैंडपंप
इस गांव में पीने के पानी के लिए कोई जल त्रोत नहीं है। जिससे स्थानीय लोगों को पानी के लिए कई किलोमीटर तक पैदल जाना पड़ता है। बताया गया कि पानी के लिए हैंडपंप के लिए पंचायत में कई बार कहा गया। लेकिन हैंडपंप तो क्या यहां कभी कोई देखने तक नहीं आता।

सड़क नहीं हो रहा नसीब
पहाडग़ांव पंचायत की जनता को सड़क नसीब नहीं हो रही है। सड़क के अभाव में ग्रामीणों को बिमारी व पढ़ाई से लेकर अन्य काम प्रभावित होते हैं। बताया गया है कि सड़क के अभाव में एम्बुलेंस की मदद मिल पाना भी मुश्किल है। जिसके चलते मरीजों को समय से उपचार नहीं मिल पाता है। रास्ते में करीब आधा किलोमीटर दूर तक पानी भरा होने की वजह से बच्चों के पैरों में गोचें और जहरीले कीडे बच्चों के पैरों में लिपट जाते हैं। जिस वजह से बच्चे स्कूल जाने के लिए अपने परिजनों के कंधों पर बैठकर जाते हैं। अन्य निजी कार्य करने के लिए सड़के मुसीबत बनती है। पंचायत सरपंच को भी सड़क की समस्या को अवगत कराया जाता है तो सरपंच भी सड़क की समस्या गंभीरता से नहीं लेते हैं।

नहीं हो रहा समस्या का निदान
पहाडग़ांव के स्थानीय लोगों में तुलसीदास कुशवाहा, रामबाई, धनीराम, विजयकांत विश्वकर्मा, ललिता कुशवाहा, बंदीए, निम्मी मिश्रा समेत दर्जनों लोगों ने बताया कि यहां की समस्या बहुत लोगों को बताया है। लेकिन समस्या से निजात नहीं मिलती है। इसलिए समस्याओं को क्या बताएं। यह तो सभी जानने की कोशिश करते हैं। बिजली, सड़क, पानी की समस्या से यहां के लोग काफी परेशान हैं। अगर यह परेशानी दूर हो जाए तो यहां सबसे बड़ा काम हो जाएगा। आगे बताया है कि इस समस्या को जाना बहुत लोगों ने लेकिन समाधान नहीं किए।

विधायक निधी के इंतजार में ग्राम पंचायत
ग्राम के सरपंच राजेंद्र सिंह बुंदेला ने बताया कि पुरवा के लिए सुदूर सड़क का डीपीआर तैयार हो गया था। पुरवा से गांव की रास्ता का माप भी किया गया था, लेकिन कुछ दबंगों की रास्ते के दौरान जमीन होने की वजह से यह सुदूर सड़क नहीं बन पाई। वहीं पुलिया के लिए पंचायत में कोई ऐसा फंड नहीं हैं जिससे पुलिया का निर्माण करा सकें। उन्होंने बताया कि बिजावर विधायक राजेश शुक्ला से इस बारे में चर्चा की है। अगर वह अपनी निधि पंचायत को देते हैं, तो उस पुलिया का शीघ्र ही निर्माण किया जाएगा।


जल्द किया जाएगा निराकरण
हमें इसकी जानकारी अभी मिली है, हम खुद मौके पर पहुंचकर स्थिति देखेंगे और जो भी समाधान होगा। उसका निराकरण कर जल्द ही ग्रामीणों की पुलिया और सीसी सड़क की सुविधा दी जाएगी।
राजेश शुक्ला, विधायक, बिजावर विस क्षेत्र

Villagers living among problems due to lack of basic facilities, school children crossing the riverVillagers living among problems due to lack of basic facilities, school children crossing the river

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned