scriptसरकारी खरीद केन्द्रों पर बिकने आने लगा यूपी के व्यापारियों का गेहूं | Wheat traders from UP came to mp for sell at government center | Patrika News
छतरपुर

सरकारी खरीद केन्द्रों पर बिकने आने लगा यूपी के व्यापारियों का गेहूं

यूपी से आया गेहूं पकड़ाया,प्रशासन की कार्रवाई से खुला राज, बाजार से ज्यादा दाम पर खरीदती है सरकार, इसलिए हो रहा गोलमाल

छतरपुरApr 23, 2019 / 08:05 pm

Dharmendra Singh

action by administration

action by administration

छतरपुर। जिले में रबी फसल का समर्थन मूल्य पर खरीद का काम चल रहा है। खरीद के साथ ही गड़बड़ी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। उत्तरप्रदेश के व्यापारी अपना गेहूं किसानों के परमिट पर मध्यप्रदेश में खपाने के गोरखधंधे में जुट गए हैं। घुवारा क्षेत्र में प्रशासन ने उत्तरप्रदेश से लाकर मध्यप्रदेश के खरीद केन्द्रों पर गेहूं खपाने के मामले में कार्रवाई की है। धसान नदी के पास टीकमगढ़ जिले की सीमा पर तहसीलदार ने छापामार कार्रवाई करके गेहूं के बोरों से लदे दो पिकअप वाहनों को पकड़ा है। इन वाहनों से उत्तरप्रदेश से गेहूं को लाकर खरीद केंद्रों पर किसानों के नाम से बेचा जाना था। गोलमाल करने वाले ये लोग किसानों को कुछ कमीशन का लालच देकर उनके परमिट का इस्तेमाल अपनी उपज सरकारी खरीद में बेचने के लिए करते हैं। बाजार मूल्य से ज्यादा दाम पर सरकार किसानों की उपज खरीदती है। इसके साथ ही बोनस भी दिया जाता है, जिसके चलते अधिक मुनाफा कमाने के लिए व्यापारी सरकारी खरीद केन्द्रों पर अपना माल खपाते हैं।
किसानों के पंजीयन का हो रहा इस्तेमाल
जिले में समर्थन मूल्य उपज बेचने के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों के नाम से गेहूं की खरीद में बड़ा घोटाला किया जाने लगा है। जिले के खरीद केन्द्रों में सक्रिय रैकेट किसानों के नाम से उत्तर प्रदेश से गेहूं लाकर खरीद केन्द्रों पर खपाकर मुनाफा कमाने में लगा है। वाहनों में लादकर छतरपुर जिले में उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे खरीद केंद्रों पर गेहूं लाकर सरकारी रेट पर बेचा जाता है। जहां प्रशासन की टीम सख्त हैं वहां इस पर कार्रवाई हो रही है और जहां अधिकारियों की नजर नहीं है, वहां, उत्तर प्रदेश के गेहूं को मप्र के खरीद केंद्रों पर आसानी से बेचा जा रहा है।
ललतिपुर से लाए थे गेहूं
एसडीएम बड़ामलहरा राजीव समाधिया के निर्देशन में तहसीलदार त्रिलोक सिंह पोसाम ने बॉर्डर चेकिं ग लगाई, इसी दौरान धसान नदी के निकट टीकमगढ़ जिले की सीमा पर ललितपुर की ओर से आ रही पिकअप को पकड़ा है। वाहन क्रमांक यूपी 94 टी 2835 में 60.200 किलोग्राम वजन वाली गेहूं की 60 बोरिया लदी हुई थीं, इस गाड़ी को बल्लू कुशवाहा निवासी छान जिला ललितपुर उत्तर प्रदेश लेकर आया था, जिसे चालक नन्दू पुत्र रघुवा रैकवार चला रहा था। वहीं दूसरी पिकअप क्रमांक यूपी 94 टी 6690 में गेहूं की 57 बोरियां लदी थीं। इसे सोनू असाटी निवासी मेनवार जिला ललितपुर उत्तर प्रदेश यहां लेकर आया था, इसे चालक रवि सिंह चला रहा था। इन वाहनों में लदे गेहूं को घुवारा लाया जा रहा था। इस कार्रवाई के दौरान तहसीलदार के साथ राजस्व निरीक्षक मल्लूलाल कोल, ग्राम कोटवार राजू रैकवार भी उपस्थित रहे। गेहूं से लदे वाहनों के पंचनामा बनाकर पुलिस की सुरक्षा में उपथाने में रखवाया गया है।
सीमावर्ती केन्द्रों पर गड़बड़ी
उत्तर प्रदेश में इस बार गेहूं की बंफर पैदावार हुई है। ऐसे में जिले की हरपालपुर, अलीपुरा, घुवारा, लवकु शनगर, चंदला क्षेत्रों की सीमाएं उत्तर प्रदेश से सटी होने के कारण उप्र से आसानी से यहां गेहूं लाकर खरीद केंद्रों पर पंजीकृत किसानों के नाम से खपा दिया जाता है। इस काम में दलाल, व्यापारी मालामाल हो जाते हैं और किसान को अपने खाते में रुपया आने पर जो भी जितना भी मिलता है उसी में संतोष कर लेता है। इस तरह से यह पूरा कारोबार बड़े तरीके से चलाया जा रहा है।
कार्रवाई की गई है
दो पिकअप में लदी गेहूं की बोरियों को जब्त किया गया है। यह गेहूं उत्तर प्रदेश से लाकर घुवारा के गेहूं उपार्जन केंद्रों पर खपाया जाना था। चेकिं ंग के दौरान वाहन चालक से कागजात मंगाए गए लेकिन गेहूं से संबंधित कोई भी दस्तावेज नही मिले।
त्रिलोक सिंह पुसाम, तहसीलदार, घुवारा

Home / Chhatarpur / सरकारी खरीद केन्द्रों पर बिकने आने लगा यूपी के व्यापारियों का गेहूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो