scriptछतरपुर में 50 एकड क्षेत्र में बनेगा वुडन फर्नीचर क्लस्टर | Wooden furniture cluster to be built in 50 acre area in Chhatarpur | Patrika News
छतरपुर

छतरपुर में 50 एकड क्षेत्र में बनेगा वुडन फर्नीचर क्लस्टर

संभावना तलाशने और इनवेस्टमेंट करने व्यापारियों के साथ हुई प्रशासन की बैठक

छतरपुरDec 02, 2020 / 08:59 pm

Dharmendra Singh

40 प्रतिशत मिलेगी सब्सिडी

40 प्रतिशत मिलेगी सब्सिडी

छतरपुर। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वुडन फर्नीचर के क्षेत्र में छतरपुर जिले की पहचान बनाने के लिए इस विधा से जुड़े व्यवसायिक जगत के गुणी एवं अनुभवी व्यक्तित्व आगे आएं और सकारात्मक विचार के साथ स्थापित किए जाने वाले फर्नीचर क्लस्टर जोन में यथासंभव सहयोग करें। यह बात कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने बुधवार को कलेक्टेऊट सभाकक्ष में सम्पन्न वुडन फर्नीचर क्लस्टर की संभावना तलाशने के लिए आयोजित की गई बैठक में कही। जिसमें वुडन क्षेत्र से जुड़े अनेक अनुभवी एवं व्यवसायिक संस्थानों से जुड़ें व्यक्ति उपस्थित थे।
एक जगह पर एक साथ होगा उत्पादन
कलेक्टर ने फर्नीचर व्यवसायियों को बताया कि क्लस्टर जोन की विशेषता यह होगी कि एक निश्चित स्थान पर बड़े प्रांगण में व्यापक स्तर पर एक साथ फर्नीचन उत्पादन हो सकेगा। साथ ही इससे जुड़ी कई इकाईयां भी स्थापित की जाएंगी। इस कार्य में स्थानीय इच्छुक लोगों को प्रशिक्षण देकर उनके हुनर को निखारा जाएगा और उन्हें प्रोत्साहित करते हुए रोजगार भी सुलभ होगा।
50 एकड़ में कलस्टर स्थापित करने की योजना
जिले में वुडन फर्नीचर क्लस्टर क्षेत्र संभावित रूप से 50 एकड़ के क्षेत्र में विस्तारित एवं स्थापित किया जाएगा। जहां कारखाने एक स्थल पर रहेंगे। इस क्षेत्र की संभावना के लिए जिला प्रशासन प्राथमिकता एवं सजगता के आधार पर जमीन को चिन्हित कराने का कार्य शुरू करेगा। भारत वर्ष के जिन क्षेत्रों में वुडन फर्नीचर के क्षेत्र में बेहतर और सौंदर्ययुक्त तरीके से कार्य हो रहा है। उन क्षेत्रों का जिले व्यवसायियों को हुनर निखारने के लिए भ्रमण भी कराया जाएगा।
40 प्रतिशत मिलेगी सब्सिडी
कलेक्टर एवं जीएम डीआईसी ने बताया कि वुडन फर्नीचर क्लस्टर में इनवेस्ट करने वाले व्यवसायियों को शासन द्वारा 40 फीसदी सब्सिडी मिल सकेगी। इस क्लस्टर को गति देने के लिए समिति हर स्तर पर समीक्षा कर व्यवसायियों से जुड़ी सभी समस्या का सम्पूर्ण रूप से निदान भी करेगी। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र भी पूर्ण रूप से सहयोग करेगा। कलेक्टर ने कहा कि फर्नीचर उद्योग अभी पुराने संसाधन पर निर्भर है, जिससे इस व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों की आमदानी भी कम है और नवीन तकनीक का उपयोग कम होने से कहीं पीछे भी है।
मिलेंगी ये सुविधाएं
कलेक्टर ने बताया कि क्लस्टर क्षेत्र को और अधिक विस्तारित करने के लिए मेडिकल फेसिलिटी, स्कूल, बैंक की सुविधा भी इस क्षेत्र में मुहैया कराएंगे। क्लस्टर बनने से उत्पादन की बिक्री बाहर के जिलों एवं प्रदेशों में भी हो सकेगी। जिले में कनेक्टिविटी की सुविधा बेहतर है।
बैठक में एसडीएम प्रियांशी भंवर ने केरल के ऐरनाकुलम के वुडन क्षेत्र के मॉडल की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में उस क्षेत्र की गिनती 8वें क्रम में होती है। उन्होंने कहा कि वुडन क्लस्टर क्षेत्र में व्यवसायियों को फर्नीचर, पॉलिशिंग, उन्नत आधुनिक मशीनों की पूर्ति और इस उद्योग से जुड़े सभी प्रकार के रॉ-मटेरियल, पैकेजिंग यूनिट, बिजली, बैंक एवं वित्तीय संस्थानों से ऋण की सुविधा भी उपलब्ध होगी। यहां स्माल एवं मीडियम यूनिट निर्मित हो सकेंगी। यहां उत्पादन होने से, डिस्ट्रीब्यूटर रिटेलर एवं सप्लायर की सुविधा भी होगी। उन्होंने बताया कि हमारे यहां के फर्नीचर के उत्पादन की डिजाइन पुराने पैटर्न पर आधारित हैं इसमें नवीन डिजाइन का मिश्रण करने के लिए डिजाइन यूनिट की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

Home / Chhatarpur / छतरपुर में 50 एकड क्षेत्र में बनेगा वुडन फर्नीचर क्लस्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो