scriptसड़क पर नगद पैसे लेकर निकलने से क्यों डर रहे लोग? सामने आई ये बड़ी वजह… | why people afraid to go street with cash? big reason | Patrika News
रायपुर

सड़क पर नगद पैसे लेकर निकलने से क्यों डर रहे लोग? सामने आई ये बड़ी वजह…

आचार संहिता लगते ही नकदी लेकर निकलने वालों पर पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई है।

रायपुरApr 16, 2024 / 11:10 am

Kanakdurga jha

CG Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता लगते ही नगद लेकर निकलने वालों पर पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई है। इसका असर राजधानी में जमीन और मकानों के बड़े सौदों पर पड़ रहा है। बीते एक माह से रायपुर में 50 लाख से अधिक की संपत्ति की रजिस्ट्री नहीं हुई है। कारण यह है कि शहर में कई इलाकों की जमीन का बाजार मूल्य गाइडलाइन दर से दो से तीन गुना तक पहुंच गया है। शहर के 60 फीसदी इलाकों में जमीन का गाइडलाइन रेट 1200 रुपए वर्गफीट के भीतर है। जबकि, जमीन की कीमत दो हजार से तीन हजार तक पहुंच गई है। मकान की बात करें तो उसका बाजार मूल्य अभी भी 2000 रुपए प्रति वर्गफीट के आसपास है। जबकि, बाजार में कीमत अभी 4300 से अधिक चल रही है। गाइडलाइन दर बढ़ने के पहले मार्च में जमकर रजिस्ट्री हुई, लेकिन फिर भी बड़े सौदे नहीं हुए।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ की रानी को भाजपा ने त्रिपुरा से दिया टिकट, शाही परिवार की शान चुनावी रण में ऐसे आजमा रहीं किस्मत

त्योहारी सीजन से रहती है उम्मीद

पंजीयन विभाग को चैत्र नवरात्रि में जमीन और मकान की रजिस्ट्री ज्यादा होने की उम्मीद रहती है। हर बार कार्यालय का समय और एडवांस बुकिंग का स्लॉट भी बढ़ाया जाता है। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं देखा गया।
कच्चे में होता है 90 फीसदी सौदा

बता दें कि रेरा प्रोजेक्ट और शासकीय एजेंसियों के भवनों और प्लॉट की रजिस्ट्री को छोड़कर यहां होने वाले सौदे में गाइडलाइन में तय राशि का चेक से भुगतान होता है। स्टांप ड्युटी बचाने के लिए रजिस्ट्री में भी उसकी कीमत गाइडलाइन दर से दिखाई जाती है। जबकि असल में सौदा दोगुने में होता है। जिससे सरकार को अरबों रुपए राजस्व का नुकसान हो रहा है।

Home / Raipur / सड़क पर नगद पैसे लेकर निकलने से क्यों डर रहे लोग? सामने आई ये बड़ी वजह…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो