scriptरिसोर्ट जैसा अस्पताल जहां लोग चाहते हैं ठहरना, जानें खूबियां | A hospital like resort where people want to stay, know the features | Patrika News
छिंदवाड़ा

रिसोर्ट जैसा अस्पताल जहां लोग चाहते हैं ठहरना, जानें खूबियां

– डॉक्टर के प्रयास से बन गया सुकून का स्थान, प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र मांगरूलि बना जिले के लिए आदर्श

छिंदवाड़ाJan 21, 2021 / 10:25 am

Dinesh Sahu

रिसोर्ट जैसा अस्पताल जहां लोग चाहते हैं ठहरना, जानें खूबियां

रिसोर्ट जैसा अस्पताल जहां लोग चाहते हैं ठहरना, जानें खूबियां

छिंदवाड़ा/ सरकारी अस्पताल नाम सुनकर लोगों के मन में गंदगी, दुर्गंध, दवाइयां, मरीजों की वेदना, स्टाफ का अनुचित व्यवहार जैसी एक अजीब तस्वीर उभरने लगती है। लेकिन पांढुर्ना शहर से महज दस किमी की दूरी पर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मांगरूली लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
यहां की हरियाली, सुंदर गार्डन, फूल, फल, सुविधाएं और व्यवस्थाओं से ही मोहित होकर मरीज आधे स्वस्थ हो जाते है। यहां फैली शांति और सुकून का स्वाद लेने बार-बार यहां आना चाहते हैं। पीएचसी मांगरूली में पदस्थ डॉ. नितीन उपाध्याय के प्रयास और परिश्रम से यह संभव हो सका हैं।
डॉ. उपाध्याय बताते है कि करीब आधा एकड़ रकबा का अस्पताल परिसर है, यहां मरीजों के बैठने, आराम करने, स्वच्छ पेयजल, संक्रमण से सुरक्षा के लिए सेनेटाइजिंग, मनोरम दृष्य समेत कई चीजों की उपलब्धता है। जिला या ब्लाक स्तर से जब भी कोई अधिकारी निरीक्षण करने पहुंचते है तो वे भी आश्चर्यचिकत हो जाते है। डॉ. उपाध्याय ने बताया कि वे पीएचसी मांगरूली में पिछले तीनव वर्ष से पदस्थ है। इस दौरान शासन से मिले बजट और स्वयं के पैसों को खर्च कर उक्त गार्डन तैयार किया हैं।

सब्जी, आयुर्वेदिक पौधे, गुलाब और ग्रास गार्डन किया तैयार –


अस्पताल परिसर में जैविक खेती के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सब्जियां और आयुर्वेदिक पौधे उगाए जाते है। इतना ही नहीं गुलाब और ग्रास (घास) गार्डन के सौंदर्य को देख किसी टूरिस्ट प्लेस की कल्पना की जा सकती है।

पानी का है अभाव –


डॉक्टर उपाध्याय एवं उनकी टीम द्वारा कड़ी मेहनत से गार्डन तैयार किया गया हैं तथा स्टाफ का व्यवहार भी काफी मधुर है, जिसकी ग्रामीण तारीफ भी करते हैं। बताया जाता है कि परिसर में एक हैंडपम्प लगा है, जिसमें पर्याप्त पानी नहीं मिलता है। कई बार वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई और अन्य व्यवस्था की मांग भी रखी गई, पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई हैं।

Home / Chhindwara / रिसोर्ट जैसा अस्पताल जहां लोग चाहते हैं ठहरना, जानें खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो