script Action: गुना हादसे के बाद अमला सक्रिय, चार बस जब्त | Action of Transport Department | Patrika News

Action: गुना हादसे के बाद अमला सक्रिय, चार बस जब्त

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 30, 2023 12:08:33 pm

Submitted by:

prabha shankar

-13 वाहनों से वसूला जुर्माना

- परिवहन विभाग की कार्रवाई

rto chhindwara
rto chhindwara

छिंदवाड़ा। सिवनी-जबलपुर मार्ग पर परिवहन जांच दल एवं यातायात पुलिस दल के साथ संयुक्त रूप से वाहनों की सघन जांच का अभियान चलाया। गुना में हुए हादसे के बाद परिवहन व पुलिस विभाग को सक्रियता से जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए है। शुक्रवार को जांच के दौरान मध्यप्रदेश मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन करते वाहन व ओवरलोड़ वाहनों पर तत्काल चालानी कार्रवाई करते हुए 13 वाहनों से 30500 जुर्माना वसूला गया तथा चार यात्री बसों के वाहन चालक परमिट शर्तों का उल्लंघन करते हुए वाहन संचालित पाए जाने पर वाहन जब्त कर यातायात थाना में सुरक्षार्थ खड़े करवाएं गए।


इन बिंदुओं पर हो रही जांच
जांच के दौरान सवारी बसों, ऑटो रिक्शा एवं सभी प्रकार के यात्री वाहनों सहित अन्य सभी छोटे-बड़े वाहनों की फिटनेस की बारीकी से जांच की गई। इसके साथ ही वाहनों के समस्त दस्तावेज जैसे वाहनों के परमिट, फिटनेस, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र, वाहन चालक के पास वाहन के अनुसार योग्य एवं वैध लाइसेंस की जांच के साथ ही वाहनों में सुरक्षा संबंधित उपकरण जैसे- अग्नि शमन यंत्र, फस्र्ट एड बॉक्स, आपातकालीन द्वार वाहनों की परिस्थिति चलने योग्य है या नहीं, ऐसी समस्त बिंदुओं पर सूक्ष्मता से जांच की गई।

विशेष खामियों पर तत्काल परमिट होगा निरस्त
आरटीओ मनोज कुमार तेहनगुरिया ने बताया कि जांच के दौरान जिस वाहन में कुछ विशेष खामियां पाई जाती है तो उन वाहनों की यथा स्थान सवारी खाली करवाकर उस सवारी वाहन का तत्काल फिटनेस निरस्त किया जाएगा। साथ ही अन्य वाहन संचालकों को समझाइश दी गई की अगर जिस वाहन संचालक की भविष्य में शिकायत प्राप्त होती है तो वाहनों का परमिट निरस्त करते हुए उन वाहनों की जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो