scriptBan on exports: व्यापारियों में आक्रोश, गेहूं की नीलामी बंद | Ban on exports: Outrage among traders, wheat auction closed | Patrika News
छिंदवाड़ा

Ban on exports: व्यापारियों में आक्रोश, गेहूं की नीलामी बंद

औंधे मुंह गिरे गेहूं के दाम, व्यापारियों में हलचल

छिंदवाड़ाMay 17, 2022 / 10:47 am

prabha shankar

wheat export: गेहूं निर्यात पर पाबंदी, घरेलू मंडियों में टूटे दाम

wheat export: गेहूं निर्यात पर पाबंदी, घरेलू मंडियों में टूटे दाम

छिंदवाड़ा। देश में गेहूं के निर्यात पर रोक लगाए जाने से मंडियों में भाव औंधे मुंह गिरना शुरू हो चुके हैं। बीते दो दिनों में ही करीब 100 से 150 रुपए प्रति क्विंटल की नरमी दिखी है। शनिवार से कृषि उपज मंडी कुसमेली में कामकाज बंद है, इसके बावजूद व्यापारियों में हलचल मची हुई है। वहीं निर्यातकों ने अपने तय सौदे रद्द करने शुरू कर दिए हैं। अब निर्यात रोकने के विरोध में मंडी में खरीदी बंद रखने का निर्णय व्यापारियों ने लिया गया है। छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ मंगलवार एवं बुधवार को नीलामी में भाग नहीं लेगा।

दरअसल, इस साल निर्यात के चलते गेहूं के भाव में तेजी रही और किसानों ने भी सरकारी खरीदी की ओर रुख तक नहीं किया। वहीं व्यापारियों ने भी 2,100 से लेकर 2,300 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से जमकर खरीदी की। अब ये भाव 2,100 रुपए प्रति क्विंटल से नीचे आ चुके हैं।


इस वर्ष गेहूं की रिकॉर्ड खरीदी दर्ज
इस वर्ष सिर्फ अप्रैल में ही कुसमेली कृषि उपज मंडी में नौ लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई। मंडी जानकारों की मानें तो आधा गेहूं ही अब तक निर्यात किया जा सका है। शेष अभी भी व्यापारियों के गोदामों में डम्प है। किसानों ने भी बताया कि बढ़ते दामों को देखते हुए उन्होंने भी अपना काफी गेहूं बचा रखा था।

बंदरगाह पर खड़ी हैं हजारों गाड़ियां
छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ अध्यक्ष प्रतीक शुक्ला ने बताया कि अचानक निर्यात बंद करने से व्यापारियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। बंदरगाह पर हजारों गाड़ियां खड़ी हैं जिनमें गेहूं लदा है। एक्सपोर्टर व्यापारियों के सौदे रद्द कर रहे हैं। भुगतान में भी संकट आ रहा है। इसी वजह से सकल अनाज दलहन तिलहन महासंघ के आह्वान पर मंगलवार एवं बुधवार को मंडी में सांकेतिक हड़ताल रहेगी। आगे का निर्णय महासंघ के आगामी निर्देशों एवं संघ कार्यकारिणी के आधार पर लिया जाएगा।

Home / Chhindwara / Ban on exports: व्यापारियों में आक्रोश, गेहूं की नीलामी बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो