महिलाओं के साथ यहां पुरुष भी करते नजर आए वट वृृक्ष की आराधना, जानें मंशा

महिलाओं के साथ यहां पुरुष भी करते नजर आए वट वृृक्ष की आराधना, जानें मंशा

Rajendra Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 01:20:03 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सर्व जागृृति गण परिषद के अंतर्गत आयोजन

छिंदवाड़ा. सर्व जागृृति गण परिषद के अंतर्गत सजग स्व-साधना के संयोजक प्रभु कृपाशंकर के निर्देशन में सोमवती अमावस्या एवं वट सावित्री अमावस सोमवार को बड़वन में स्थित वट वृृक्षों की आराधना सजग स्व-साधना के साथ की गई। इसके साथ-साथ चिरैया के नाम परैया अभियान को साकार करने के लिए वट वृृक्ष की पूजा- आराधना करने वाले साधक-साधिकाओं को मिट््टी के पात्र परैया का वितरण भी किया गया। बड़वन में प्रभु प्रणाम पानी प्याऊ का समापन भी मानव, जीव, पक्षी की प्यास बुझाकर किया गया। इंजी. कृपाशंकर यादव ने बताया कि इस आयोजन की मुख्य थीम जन-जल-जंगल-जानवर-जलवायु का संरक्षण व संवर्धन है। इसी विषय को लेकर एक संगोष्ठि का आयोजन सजग कार्यालय इएलसी हॉस्टल में किया गया।
इस आयोजन में रोशनलाल माहोरे, वासुदेव साधवानी, शिवम यादव, एलआर दौडक़े, डॉ. केएल पाल, सुनिमा अयोधी, अमन अयोधी, अनिल सूर्यवंशी, शोभाराम बैठवार , शिवशरण राम, मोहन पवार, शिवप्रसाद पवार, देवकी श्रीवास्तव, लक्ष्मीबाई, शशिबाई आदि की मुख्य सहभागिता रही।

 

vat savitri

वट वृक्ष की पूजा कर सुहाग की कामना

सोमवती अमावस्या और वट सावित्री व्रत सर्वार्थ सिद्धि तथा अमृत सिद्धि के शुभ संयोग पर टीचर्स कॉलोनी हनुमान मंदिर में महिलाओं ने वट पीपल के वृक्षों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और माता सती सावित्री की कथा पढकऱ अपने अखंड सुहाग की कामना की। आयोजन में शरद मिश्रा, दीप्ति पाठक, सुधा तिवारी, मंजू डेहरिया, शिखा मिश्रा, मीना ठाकुर, रीना ठाकुर, मालती यादव, सनोडिय़ा आदि महिलाओं ने शुभ मुहूर्त में पूजन कर एक दूसरे को सुहाग सामग्री बांटी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned