scriptBig Relief: ऑक्सीजन प्लांट की तकनीकी बाधा दूर, अब शुरू होगा उत्पादन | Big Relief: Oxygen plant's technical hurdle removed | Patrika News
छिंदवाड़ा

Big Relief: ऑक्सीजन प्लांट की तकनीकी बाधा दूर, अब शुरू होगा उत्पादन

बोरिया ऑक्सीजन प्लांट में दिनभर तकनीकी बाधा दूर करने में जुटे रहे इंजीनियर, एक-दो दिन में मिलने लगेंगे सिलेण्डर

छिंदवाड़ाMay 04, 2021 / 11:28 am

prabha shankar

former-mp-kanwar-singh-tanwar-donate-50-lakhs-for-oxygen-plant.jpg

chhindwara

छिंदवाड़ा। जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर बोरिया में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट में उत्पादन की टेस्टिंग शुरू हो गई है। एक दो दिन में सिलेण्डर भी भरने लगेंगे। महाराष्ट्र से आए इंजीनियर ने मुम्बई से लगाए गए तकनीकी सामान का उपयोग कर प्लांट की बाधाओं को दूर करने के प्रयास किए।
सोमवार को दिन भर यह क्रम चलता रहा। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि बोरिया ऑक्सीजन प्लांट में उत्पादन शुरू करने से पहले सारी तकनीकी खामियों को दूर किया जा रहा है। इसके बाद उत्पादन शुरू होने पर प्रतिदिन 600 सिलेण्डर ऑक्सीजन प्राप्त होगा।
अभी जिला भिलाई, नागपुर की आपूर्ति समेत अन्य संसाधनों से आत्म निर्भर है। बोरिया प्लांट से ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि एक-दो दिन में उत्पादन शुरू हो जाएगा।
अभी 30 मीट्रिक टन की उपलब्धता
प्रशासन की जानकारी के मुताबिक कोरोना मरीजों की अधिकतम मांग इस समय प्रतिदिन 13 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है तो इसकी आपूर्ति 30 मीट्रिक टन के आसपास है। इस समय लिक्विड ऑक्सीजन 17 मीट्रिक टन भिलाई, 10 आईएनएक्स नागपुर बूटीबोरी प्लांट से आ रही है। बोरिया प्लांट शुरू होते ही यह उपलब्धता बढकऱ 35 मीट्रिक टन होने की संभावना है। यह भी उल्लेखनीय है कि अभी तक प्रशासन जिले में ऑक्सीजन की भंडारण क्षमता 57.4 मीट्रिक टन तक कर चुका है। जल्द 13 मीट्रिक टन की भंडारण क्षमता और तैयार हो रही है। कोरोना संक्रमण की शुरुआत में पहले यह क्षमता 19.4 मीट्रिक टन थी। अतिरिक्त ऑक्सीजन को छिंदवाड़ा की आपूर्ति के बाद शेष ऑक्सीजनं बैतूल, बालाघाट, सिवनी होशंगाबाद, सागर, खरगौन और शहडोल समेत अन्य जिलों को दी जा रही है।

Home / Chhindwara / Big Relief: ऑक्सीजन प्लांट की तकनीकी बाधा दूर, अब शुरू होगा उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो