scriptBoard Result: प्रदेश के टॉप टेन में जिले के पांच विद्यार्थी शामिल | Patrika News
छिंदवाड़ा

Board Result: प्रदेश के टॉप टेन में जिले के पांच विद्यार्थी शामिल

– हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा का परिणाम घोषित
– एक्सीलेंस स्कूल छिंदवाड़ा के तीन विद्यार्थी प्रदेश की टॉप लिस्ट में

छिंदवाड़ाApr 25, 2024 / 11:56 am

prabha shankar

Chhindwara Board Exam Result

कलेक्टर ने विद्यार्थियों को पुष्प गुच्छ देकर किया सम्मान।

छिंदवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र भोपाल के माध्यम से संचालित हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा सत्र 2023-24 का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया। इस बार हायर सेकंडरी परीक्षा कक्षा 12 वीं में प्रदेश की टॉप लिस्ट में जिले के पांच एवं जिले की टॉप थ्री लिस्ट में 10 विद्यार्थियों ने अपना स्थान बनाया। जबकि हाईस्कूल परीक्षा में जिले की टॉप थ्री लिस्ट में कक्षा 10 वीं के चार विद्यार्थी शामिल हैं। प्रदेश की टॉप लिस्ट में शामिल पांच में से तीन विद्यार्थी छिंदवाड़ा उत्कृष्ट विद्यालय के ही हैं। कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने प्रदेश एवं जिले की मेरिट में अपना स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल एवं छिंदवाड़ा उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य अवधूत काले भी मौजूद रहे।

10 वीं का 60.5 प्रतिशत, 12 वीं का 61.20 प्रतिशत रहा परिणाम


जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस साल हाईस्कूल परीक्षा, कक्षा 10 वीं में 24822 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। इसमें 15029 विद्यार्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की। इसमें 8035 विद्यार्थियों ने प्रथम, 6779 विद्यार्थियों ने द्वितीय व 215 विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिले का हाईस्कूल परीक्षा परिणाम 60.5 प्रतिशत रहा। वहीं कक्षा 12 वीं में जिले में 20431 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें 12501 विद्यार्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की। इसमें 8415 विद्यार्थियों ने प्रथम, 4043 विद्यार्थियों ने द्वितीय व 43 विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिले का हायर सेकंडरी परीक्षा परिणाम 61.20 प्रतिशत रहा।

प्रदेश की टॉप सूची में शामिल विद्यार्थी


पाखी चौहान
कक्षा: 12 वीं
रैंक: दसवीं
स्कूल: शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय
शहर: छिंदवाड़ा
सोशल मीडिया को अपने से ज्यादातर समय दूर रखा, परीक्षा के दिनों में सिर्फ पढ़ाई की। मोबाइल का प्रयोग नहीं किए। स्कूल के अलावा प्रतिदिन 6 से 8 घंटे नियमित पढ़ाई की।
तनुश्री शिवा
कक्षा: 12 वीं
रैंक: चौथी
स्कूल: शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय
शहर: छिंदवाड़ा
परीक्षा के समय फोन काल, सोशल मीडिया, दोस्ती, बातचीत इन सबको अपने से दूर रखा। जहां कहीं विषय में परेशानी आई, स्कूल के अलावा कोचिंग में शिक्षक से मदद ली। स्कूल में अनुपस्थित नहीं रही।
प्रथम सोनी
कक्षा: 12 वीं
रैंक: पांचवीं
स्कूल: शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय
शहर: छिंदवाड़ा
पूरे साल चार से छह घंटे नियमित पढ़ाई, स्कूल नियमित जाने के साथ सोशल मीडिया से जुड़े रहे। लेकिन परीक्षा के दिनों में खेल कूद, सोशल मीडिया को काफी हद तक कम किया।
शिवम सनोडिया
कक्षा: 12 वीं
रैंक: पांचवीं
स्कूल: शा.हायर सेकंडरी स्कूल
शहर: चौरई
गांव से 12 किमी दूर चौरई स्कूल प्रतिदिन पहुंचकर पढ़ाई की। कभी राजमिस्त्री पिता के साथ चौरई स्कूल गए तो कभी ऑटो से। घर के खेती के काम को भी सप्ताह में एक दिन किया।
दीपाली वर्मा
कक्षा: 12 वीं
रैंक: छठवीं
स्कूल: ज्ञानदीप हा. सेकंडरी स्कूल
शहर: अमरवाड़ा छिंदवाड़ा
पिता का स्वर्गवास हो चुका है, 10 वीं तक चौरई में पढऩे के बाद अमरवाड़ा मामा के घर से पढ़ाई की, वहीं स्कूल में प्रवेश लिया। 11 वीं एवं 12 वीं की पढ़ाई अमरवाड़ा में ही की। मामा ने ही खर्च उठाया।
10TH topper
12TH result

Home / Chhindwara / Board Result: प्रदेश के टॉप टेन में जिले के पांच विद्यार्थी शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो