scriptप्रभारी मंत्री के सामने आईं 752 शिकायतें, 272 का तुरंत निराकरण | Camp organized at Ramakona under 'Your Government at Your Door' | Patrika News
छिंदवाड़ा

प्रभारी मंत्री के सामने आईं 752 शिकायतें, 272 का तुरंत निराकरण

‘आपकी सरकार आपके द्वार’ के तहत रामाकोना में शिविर आयोजित

छिंदवाड़ाAug 26, 2019 / 12:24 pm

Rajendra Sharma

aapki sarkar aapke dwar

aapki sarkar aapke dwar

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री कमल नाथ के महत्वकांक्षी व जनकल्याणकारी योजना ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ के तहत रविवार 25 अगस्त को प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे के मुख्य आतिथ्य में विकासखंड सौंसर के ग्राम रामाकोना में शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक विजय चौरे, आनंद राजपूत, आनंद बक्षी, पूनाराम सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। वहीं जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय, एडीएम राजेश शाही और एसडीएम ओपी सनोडिया सहित सभी जिला और जनपद पंचायत स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत जिलास्तर के सभी अधिकारियों ने प्रात: के समय जिला मुख्यालय से एक साथ बस से चिह्नित ग्रामों और शिविर स्थल के लिए प्रस्थान कर चिह्नित ग्राम तंसरामाल और सिल्लेवानी पहुंचे। दोनों जगह ग्राम पंचायत में सभा आयोजित की गई, जिनमें आम जनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण का प्रयास किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं अफसरों के समक्ष खुलकर रखीं।
प्रभारी मंत्री पांसे ने इस अवसर पर कहा कि लोगों को अपनी समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रदेश सरकार ने ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ ऐतिहासिक योजना लागू की है। अब लोगों को अपनी समस्या के निराकरण के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं का तुरंत ही निराकरण किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय सीमा में ग्रामीणों के आवेदनों और उनकी समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री कमल नाथ जनसमस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण करते हैं। उन्होंने बताया कि पानी की समस्या के निराकरण के लिए छिंदवाड़ा में प्रदेश में सर्वाधिक काम हुआ है। अकेले सौंसर विधानसभा में 200 से ज्यादा नलकूप का खनन किया गया है।
हर गांव का विकास

उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा में पेयजल के सम्बंध में कोई दिक्कत नहीं होगी। आने वाले दिनों में हर दिन हर व्यक्ति को पानी मिलेगा। कोई भी व्यक्ति का व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक समस्या का समाधान किया जाएगा उन्हें ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में निराश नहीं होने दिया जाएगा। प्रदेश का नेतृत्व छिंदवाड़ा द्वारा किया जा रहा है । अब छिंदवाड़ा के प्रत्येक गांव का विकास होगा ।
752 आवेदन आए

ग्राम रामाकोना में आयोजित शिविर के दौरान विभिन्न विभागों की 752 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 272 प्रकरणों का निराकरण तुरंत किया गया। कहा गया कि अन्य समस्याओं का निदान शीघ्र ही किया जाएगा। शिविर के दौरान प्राप्त आवेदनों और विभिन्न समस्याओं के निराकरण की जानकारी सम्बंधित अधिकारी द्वारा मंच पर आकर प्रभारी मंत्री और जिला प्रशासन के साथ ही आम जन को दी गई। शिविर में मुख्य रूप से नामांकन, बंटवारा, राजस्व अभिलेख दुरूस्त करने, गैस कनेक्शन, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल में नाम जोडऩे, पेंशन, आवासीय पट्टा, प्रधानमंत्री आवास, स्थानंतरण, सडक़, भवन निर्माण, नाव सुधरवाने, पेयजल, पानी की स्थाई व्यवस्था करने आदि की समस्याएं प्राप्त हुईं।

aapki sarkar aapke dwar
स्थानीय समस्याओं को सुना

इसके पूर्व ग्राम तंसरामाल और सिल्लेवानी ग्राम पंचायत में जिला अधिकारियों ने शिविर कर वहां की स्थानीय समस्याओं को सुना गया, उनके आवेदन लिए और तुरंत ही उनका निराकरण किया। शिविर के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा के कार्य, नामांकन, बंटवारा, फौती नामांतरण, राजस्व रिकार्ड दुरूस्त करने, शाला में प्रवेश, पानी की समस्या, टीकाकरण, आवासीय पट्टा, सडक़, बिजली, पानी आदि के संबंध में पूछा गया और इससे संबंधित समस्याओं का तुरंत ही निराकरण किया गया। ग्राम तंसरामाल में कलेक्टर डॉ. शर्मा ने एक कैंसर पीडि़त व्यक्ति को तथा सिल्लेवानी में 12 व्यक्तियों को तुरंत ही बीपीएल का कार्ड प्रदान किया और अन्य समस्याओं का निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। क्षेत्रीय विधायक विजय चौरे ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि जनहित के मुद्दों का तुरंत समाधान हो। छिंदवाड़ा के लिए यह गौरव की बात है कि छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री है और यहां की समस्या का तुरंत समाधान हो जाता है। अभी तक जितने भी विकास कार्यों के प्रस्ताव दिए गए थे उनकी स्वीकृति मिल गई है। सौंसर विधानसभा क्षेत्र में 15 सडक़ों की स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों के कर्जा धीरे-धीरे माफ होंगे। शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व सामाजिक सुरक्षा के साथ अन्य जनहितकारी कार्यों में तेजी से सुधार हुआ है।

Home / Chhindwara / प्रभारी मंत्री के सामने आईं 752 शिकायतें, 272 का तुरंत निराकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो