scriptCCTV: पुलिस के लिए भी मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी | CCTV is proving to be helpful for the police too | Patrika News
छिंदवाड़ा

CCTV: पुलिस के लिए भी मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी

घरों और दुकानों की सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि पुलिस के लिए भी बड़े मददगार साबित होते हैं कैमरे।

छिंदवाड़ाNov 22, 2021 / 12:13 pm

babanrao pathe

cctv_camera.jpg

,,,,

छिंदवाड़ा. घरों और दुकानों की सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि पुलिस के लिए भी बड़े मददगार साबित होते हैं कैमरे। मकान हो या फिर दुकान सभी जगहों के सीसीटीवी पूरे समय मालिक की मदद करते हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब वे आम लोगों के लिए इतनी सहायता कर जाते हैं जिससे बड़ी सफलता हाथ लग जाती है। इसी तरह पुलिस के लिए भी सीसीटीवी मददगार साबित हुए हैं और हो रहे हैं।

शहर की गली कूचे में होने वाली दुर्घटना हो या फिर मकानों में चोरी या फिर कोई और गम्भीर अपराध। सूचना के बाद जब पुलिस घटना स्थल पर पहुंचती है तो सबसे पहले आस-पास कैमरे तलाशती है, जब कि वारदात का कोई प्रत्यक्षदर्शी न हो। कई बार प्रत्यक्षदर्शी होने के बाद भी कैमरे की मदद लेनी पड़ती है। जिन अपराधों में प्रत्यक्षदर्शी नहीं होते उनमें पुलिस सबसे पहले कैमरे ढूंढती है, क्योंकि उसकी के आधार पर आरोपी तक पहुंचा जाता है। कई दुर्घटनाओं में टक्कर मारने वाले वाहनों की पहचान भी पुलिस कैमरों की मदद से ही करती है। शहर के साथ ही अब घरों और दुकानों में भी कैमरों की संख्या बढ़ चुकी है, क्योंकि लोगों को भी यह भरोसा हो चुका है कि उनके घर और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा केवल कैमरे ही बेहतर तरीके से कर सकते हैं। समय के साथ बदलते कैमरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे रात के अंधेरे के वीडियो भी कैमरे कैद कर लेते हैं। वर्तमान में लोग आधुनिक कैमरों पर सबसे अधिक भरोसा जता रहे, भले ही उनमें एक सीमित रिकॉर्डिंग संधारित रहती है, लेकिन अचानक देखने पर वे नजर नहीं आते। इसीलिए अपराधियों की नजर से भी बचे रहते हैं।

सीसीटीवी की मदद से सुलझाए प्रकरण
-एक वर्ष के भीतर छिंदवाड़ा पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से 35 से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया। ऐसे प्रकरण जिनमें कोई सुराग नहीं था, लेकिन पुलिस ने उन्हें कैमरों के फुटेज की मदद से सुलझा लिया।
-कोतवाली थाना क्षेत्र में सितम्बर 2020 में धोखाधड़ी कर आभूषण चुरा लेने की वारदात हुई थी। इस वारदात में कोतवाली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से ईरानी गैंग के 8 सदस्यों को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उन्होंने शहर में पूर्व की दो चोरी का भी खुलासा किया।
-कोतवाली थाना क्षेत्र में ही फरवरी 2021 में महिला के गले से मंगलसूत्र लूट की घटना में भी सीसीटीवी की उत्तरप्रदेश के दो शातिर बदमाशों को हिरासत में लिया था।
-कोतवाली और कुण्डीपुरा थाना क्षेत्र में एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रुपए निकालने के मामले में भी सीसीटीवी की मदद से हरियाणा की गैंग को हिरासत में लिया था। पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोचा था।
-कोतवाली थाना क्षेत्र में ही फरवरी 2021 अकबरी मस्जिद के पास से लग्जरी कार चोरी के मामले में सीसीटीवी की मदद से 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।
-कोतवाली थाना क्षेत्र में ही सितम्बर 2021 में बुजुर्ग महिला की चैन स्नेचिंग की वारदात सीसीटीवी में कैद हुई थी। इस मामले में दो आरोपी और ज्वेलर को गिरफ्तार किया गया।

दस प्रकार के सीसीटीवी कैमरे
बाजार में मुख्य रूप से चलन में दस प्रकार के कैमरे हैं। मकानों और दुकानों में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले कैमरों में डोम कैमरा, बुलेट कैमरा, हाईडेफिनेशन कैमरा, स्टार लाइट कैमरा, डॉर्क फाइटर कैमरा, आईपी कैमरा, सी माउंट कैमरा हिडेन कैमरा सहित अन्य शामिल है।

कैमरे होते हैं मददगार
सीसीटीवी कई गम्भीर प्रकरणों को सुलझाने में मददगार साबित होते हैं। बीते एक वर्ष में 35 से अधिक गम्भीर अपराधों को सुलझाने में कैमरों की मदद ली गई है।
-विवेक अग्रवाल, एसपी छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / CCTV: पुलिस के लिए भी मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो