scriptतीर्थंकर महावीर का निकाला चल समारोह | celebrated of Mahavir Swami janma Mahotsav | Patrika News
छिंदवाड़ा

तीर्थंकर महावीर का निकाला चल समारोह

जिन मंदिरों में मनाया जन्मकल्याणक महोत्सव

छिंदवाड़ाApr 18, 2019 / 11:47 am

Rajendra Sharma

Mahavir jayanti

Mahavir jayanti

छिंदवाड़ा. सत्य अहिंसा प्यारा है यही हमारा नारा है, महावीर का शुभ संदेश जियो और जीने दो के जयघेाष के साथ शहर में बुधवार को जैन धर्म के तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्मकल्याण महोत्सव मनाया गया।
उनकी 2618वीं जयंती सकल जैन समाज ने शहर के जिनालयों और चैत्यालयों में विविध अनुष्ठानों के साथ भक्ति भावपूर्वक उत्साह के साथ मनाकर सामाजिक एकता का परिचय दिया। श्रीवीर प्रभु के जन्मकल्याणक चैत्र सुदी तेरस बुधवार के शुभ दिन सुबह प्रभातफेरी निकली गई।
गोलगंज के साथ नगर के समस्त जिनालयों एवं चैत्यालयों में सकल जैन समाज के श्रावक-श्राविकिओं ने सामूहिक रूप से देव, शास्त्र, गुरु भगवंतों के साथ श्री महावीर पूजन, दशलक्षण पूजन कर तीर्थंकर महावीर का जन्मोत्सव मनाया।
इसके पश्चात रजत विमान में श्रीजी एवं मां जिनवाणी विराजमान कर मुनिश्री के मंगल सानिध्य में चल समारोह निकाला गया, जिसका सकल जैन समाज ने जगह-जगह स्वागत किया। दोपहर के समय मुनिश्री के मंगल प्रवचनों का श्रवण कर अहिंसा परमो धर्म का सच्चा स्वरूप जाना। संध्या के समय मंगलगान के साथ बाल तीर्थंकर को पालना झुलाकर धार्मिक संगोष्ठी में हिस्सा लिया। इसके पश्चात विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। रात को पुरस्कार वितरण के साथ जयंती महोत्सव का समापन हुआ।

Home / Chhindwara / तीर्थंकर महावीर का निकाला चल समारोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो