scriptChange : अब ऑनलाइन होंगे ड्राइविंग लाइसेंस, भूलने का डर नहीं | Change : Driving license will now be online, no fear of forgetting | Patrika News
छिंदवाड़ा

Change : अब ऑनलाइन होंगे ड्राइविंग लाइसेंस, भूलने का डर नहीं

एक देश-एक कानून की तर्ज पर अब एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस

छिंदवाड़ाOct 10, 2019 / 12:45 pm

Rajendra Sharma

Driving License and Passport latest news in hindi

अब ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट भी बनेगे यहां,जरूर पढ़ें यह खबर

30 अक्टूबर से नए नियमों के तहत आरसी और लाइसेंस बनाए जाएंगे
बदलाव: अभी सभी राज्यों का फॉर्मेट अलग-अलग है तय

छिंदवाड़ा. ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जल्द ही बड़ा फेरबदल होने वाला है। एक देश, एक कानून की तर्ज पर अब एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा। 30 अक्टूबर से नए नियमों के तहत लाइसेंस और आरसी बुक बनाए जाएंगे। स्थानीय अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने भी इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं वाहन चैकिंग के दौरान लाइसेंस घर पर भूल जाने का बहाना भी नहीं चलेगा क्योंकि अब इसे भी ऑनलाइन देखा जा सकेगा।
राज्यों के ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्मेट अलग-अलग होने की वजह से आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्रालय से आदेश जारी हो चुके हैं। लाइसेंस और आरसी बुक का रंग भी अब एक जैसा ही होगा। पूरे देश में वाहन चालकों के लाइसेंस एक जैसे ही दिखाई देंगे। लाइसेंस धारक या वाहन स्वामी से सम्बंधित समस्त जानकारी एक स्थान पर ही होंगी। अभी तक प्रत्येक राज्य अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग फॉर्मेट पर ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी जारी करते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अलग-अलग राज्यों में वैद्यता को लेकर भ्रम बना रहता है, लेकिन देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी होने से भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी।
झूठ बोलकर नहीं बच सकेंगे

वाहन चैकिंग के दौरान पकड़े जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस तो है, लेकिन घर भूल गया यह बोलकर बचना मुश्किल होगा। देश के सभी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन होंगे। नाम और गाड़ी नम्बर से भी सम्बंधित व्यक्ति का लाइसेंस बना है या नहीं, पता लगाया जा सकेगा। पूरे देश में एक जैसा ड्राइविंग लाइसेंस होने के कारण अन्य राज्य में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। लाइसेंस बना है, लेकिन पास में नहीं है तो भी चालक पुलिस की चालानी कार्रवाई से बच सकेंगे।
प्रदेश में कहीं भी बनवा सकेंगे लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस प्रदेश के किसी भी जिले के परिवहन कार्यालय से बनवा सकेंगे। उदाहरण के लिए सिवनी जिले का निवासी छिंदवाड़ा जिले से भी लाइसेंस बनवा सकेगा। सबसे खास बात कि वर्षों पहले हाथ से बनवाए गए लाइसेंस भी ऑनलाइन होंगे और वे मान्य भी रहेंगे।
30 अक्टूबर से नए नियम

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बुक अब एक ही रंग के होंगे। पूरे देश में एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ही बनेंगे। 30 अक्टूबर से नए नियमों के तहत आरसी और लाइसेंस बनवाए जाएंगे।
– सुनील कुमार शुक्ला, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / Change : अब ऑनलाइन होंगे ड्राइविंग लाइसेंस, भूलने का डर नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो