scriptपेंच रिजर्व से नौरादेही अभ्यारण्य जाएंगे चीतल | Chhatal will go to Nairadehi Reserve from Pench Reserve | Patrika News
छिंदवाड़ा

पेंच रिजर्व से नौरादेही अभ्यारण्य जाएंगे चीतल

पार्क में चीतल की संख्या कम करने की तैयारी,अब तक पांच सौ पहुंचाए गए

छिंदवाड़ाMar 05, 2019 / 11:35 am

manohar soni

chhindwara

पेंच रिजर्व से नौरादेही अभ्यारण्य जाएंगे चीतल

छिंदवाड़ा.पेंच टाइगर रिजर्व से नौरादेही अभ्यारण्य सागर में तीन हजार से अधिक चीतल भेजने की तैयारी शुरू हो गई है। इसकी शुरुआत में पांच सौ चीतल भेजे जा चुके हैं। इससे नौरादेही में अफ्रीकन चीतों को लाने के पहले शाकाहारी पशुओं का कुनबा बढ़ेगा वहीं पेंच पार्क में इनकी संख्या भी कम हो सकेगी। विभागीय जानकारी के अनुसार चीतल को बेहोश करके नहीं बल्कि झुंड में पकडकऱ एक साथ ले जाना होता है। इनके एक झुंड में तकरीबन दस से बारह चीतल होते हैं। पेंच टाइगर रिजर्व से अब तक करीब पांच-छह सौ चीतल नौरादेही अभयारण्य में पहुंच भी चुके हैं, लेकिन फिलहाल इनको नौरादेही के सुरक्षित बाड़े में रखा गया है।
….
अफ्रीकन चीते का पसंदीदा शिकार है चीतल
वन विभाग के अनुसार बाघ को एक दिन में करीब 40 किलो मांस की जरूरत पड़ती है, इसलिए वह हमेशा बढ़े जानवरों को अपना शिकार बनाता है, लेकिन अफ्रीकन चीते की पहली पसंद चीतल जैसी प्रजाति के जानवर हैं। अफ्रीका में वह ब्लैक बघ का शिकार करता है और नौरादेही अभयारण्य में जब उसे पर्याप्त मात्रा में चीतल मिलेंगे तो वह क्षेत्र से बाहर नहीं भटकेगा। नौरादेही में इसे लाने की तैयारी की जा रही है।एक साल में दो बार देते हैं बच्चे वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चीतल एक साल में दो बार बच्चे देता है और इनकी ग्रोथ भी स्पीड से होती है, यही कारण है कि इनकी संख्या में बहुत जल्दी बढ़ोत्तरी होती है। पेंच पार्क प्रबंधन के अनुसार अभी तीन हजार चीतल अभयारण्य में भेजे जाने हैं। इसकी तैयारियां चल रही है।

Home / Chhindwara / पेंच रिजर्व से नौरादेही अभ्यारण्य जाएंगे चीतल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो