बजट में छिंदवाड़ा को ये सौगात,राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान

बजट में छिंदवाड़ा को ये सौगात,राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान

manohar soni | Publish: Jul, 11 2019 11:56:28 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कमलनाथ सरकार के बजट में हवाई रीजनल कनेक्टीविटी की सौगात,हवाई अड्डा की सुविधाएं भी विकसित होंगी


छिंदवाड़ा.मुख्यमंत्री का शहर छिंदवाड़ा भविष्य में नागपुर,भोपाल और इंदौर जैसे मेट्रो शहरों से सीधी हवाई सेवा से जुड़ जाएगा। प्रदेश सरकार ने अपने बजट में छिंदवाड़ा को हवाई रीजनल कनेक्टीविटी से जोडऩे की सौगात दी है। इससे व्यवसायिक और औद्योगिक गतिविधियां बढ़ेंगी और देश के हवाई नक्शे में छिंदवाड़ा का नाम प्रमुख रूप से दर्ज हो जाएगा। जिला मुख्यालय हवाई सेवा के नाम पर इमलीखेड़ा में हवाई पट्टी मौजूद है। इसका उपयोग मुख्यमंत्री समेत देश के वरिष्ठ नेताओं के आवागमन में ही होता आया है। जिला मुख्यालय से किसी व्यवसायी को दिल्ली,मुंबई की हवाई यात्रा करनी हो तो उसे पहले सडक़ मार्ग से नागपुर पहुंचना पड़ता है। फिर आगे की यात्रा एयर प्लेन से करनी पड़ती है। इसी तरह राजधानी भोपाल या फिर व्यवसायिक नगरी इंदौर की यात्रा भी सडक़ मार्ग से करने पर आठ से दस घंटे का समय लगता है। भविष्य में हवाई रीजनल सेवा शुरू होने पर कम समय में सुविधाजनक यात्रा की जा सकेगी।
.....
कॉलोनियां विकसित,अलग से ढूंढनी पड़ेगी जगह
इमलीखेड़ा हवाईपट्टी के पास कॉलोनियां विकसित होने से ये स्थल विमानों की आवाजाही के हिसाब से काफी जोखिम वाला होगा। इस स्थिति में जिला प्रशासन को नया हवाईअड्डा बनाने के लिए यहीं आसपास नई जमीन तलाशनी होगी। नई सरकार के गठन के बाद जनवरी में इमलीखेड़ा हवाईपट्टी का विस्तार 600 मीटर तक करने की बात कहीं गई थी और राजस्व व पीडब्ल्यूडी के बीच जमीन को लेकर विचार-विमर्श भी हुआ था। उसके बाद यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया। जिम्मेदार अधिकारी भी इस पर कुछ कहने से बच रहे हैं। अब बजट में हवाई सुविधा का प्रावधान होने से प्रशासन को नई जगह तो तलाशनी होगी। इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना होगा और विमानों के लिए रन-वे बनाना होगा।
...
केन्द्र सरकार के साथ एमओयू से मिली सुविधा
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में यह उल्लेख किया है कि प्रदेश में रीजनल कनेक्टीविटी के लिए भारत सरकार के साथ एमओयू निष्पादित किया गया है। इसकी निविदाएं स्वीकृत की जा चुकी है एवं संबंधित एजेंसियों ने वायु सेवा प्रारंभ करने की सहमति भी दी है। इस योजना में दूसरे तीन शहरों की तरह छिंदवाड़ा को लाभ मिलेगा।
...
बजट में ये भी मिला
1.सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना में सम्मिलित सात नगर निगमों के अलावा शेष 9 निगमों को आदर्श शहर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। स्मार्ट सिटी में छिंदवाड़ा नहीं है इसलिए बजट प्रावधान से इसके आदर्श शहर बनने की राह प्रशस्त होगी।
2.बजट में छिंदवाड़ा में विश्वविद्यालय बनाने का उल्लेख किया गया है। इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है।
....

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned