scriptपेंच बांध की नहरों की साइड इफेक्ट विधानसभा तक पहुंचा | Chhindwara in the assembly | Patrika News
छिंदवाड़ा

पेंच बांध की नहरों की साइड इफेक्ट विधानसभा तक पहुंचा

-चौरई विधायक के सवाल पर जलसंसाधन मंत्री ने कहा-निर्माणाधीन नहर में सिंचाई करने से निकलता है पानी

छिंदवाड़ाMar 10, 2018 / 12:17 am

prabha shankar

MP vidhansabha

Chhindwara in the assembly

छिंदवाड़ा. चौरई विधायक रमेश दुबे ने विधानसभा में पेंच डायवर्सन परियोजना के निर्मित बांध और नहरों के सीपेज से किसानों की भूमियां दलदल होने के कारण फसल नहीं ले पाने और फसल खराब होने के मामले प्रकाश में आने के बारे में प्रश्न उठाया।
जल संसाधन मंत्री ने बताया कि नहर निर्माण पूर्ण नहीं हुआ है। निर्माणाधीन नहर से प्रथम बार सिंचाई करने पर नहर के समीप के कुछ खेतों में पानी निकलता है। ऐसे पानी की खेतों में नाली खोदकर निकाला जाने से भूमि का दलदल होने, फसल न लगा पाने, फसल खराब होने जैसी स्थिति निर्मित नहीं हुई। इसी तरह विधायक ने नहर निर्माण के समय ब्लास्टिंग से ग्राम हथौड़ा के मकान क्षतिग्रस्त होने के बारे में जानना चाहा। मंत्री ने बताया कि हथौड़ा में एकमात्र मकान क्षतिग्रस्त हुआ जिसका मुआवजा भुगतान रुपए तीन लाख 6 हजार 504 रुपए मकान मालिक महेन्द्र पिता रामगोपाल वर्मा को किया गया है।

 

 

 


स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन प्रस्ताव अमान्य
जुन्नारदेव विधायक नथनशाह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुन्नारदेव में 30 बिस्तरों वाला अस्पताल के सौ बिस्तरा में उन्नयन के सम्बंध में स्वास्थ्य मंत्री से जानकारी मांगी। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्तमान में इस अस्पताल में विशेषज्ञों के तीन तथा चिकित्सा अधिकारी के दो कुल 5 पद स्वीकृत हैं। एक मेडिकल विशेषज्ञ एवं तीन नियमित चिकित्सा अधिकारी पदस्थ होकर कार्यरत हैं। सर्जरी विशेषज्ञ व स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पद रिक्त हैं। शिशुरोग विशेषज्ञ का पद स्वीकृत नहीं हैं। प्रदेश में स्त्रीरोग विशेषज्ञ/चिकित्सक की कमी के कारण पदपूर्ति में कठिनाई हो रही है। सिविल अस्पताल में उन्नयन का प्रस्ताव अमान्य किया गया है।

परासिया में दो स्टॉपडैम मंजूर
परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने परासिया की सिंचाई योजनाएं मोरडोंगरी/काराबोह/ताण्डी बांध, छाबड़ी में बड़ा जलाशय, जिल्हेरी घाट बैराज, जूनापानी बैराज, बिजौरी बैराज और खैरमण्डल स्टॉपडेम की स्वीकृति के संबंध में जानकारी मांगी। जल संसाधन मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रश्नाधीन परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए कार्यवाही करना सम्भव नहीं है। परासिया विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2016-17 में सिरगोंरीखुर्द एवं पंचधार स्टॉपडैम स्वीकृत किए गए हैं। दोनों परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूर्णता पर है।

परासिया में सौ बिस्तरा अस्पताल
परासिया विधायक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परासिया में सौ बिस्तरा अस्पताल निर्माण के लिए भूमि (स्थल) के चयन के बारे में सवाल उठाया। लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि डोंगर परासिया के खसरा क्रमांक 217/01 रकबा 0.809 हेक्टेयर भूमि का चयन 7 नवम्बर 2017 को किया गया है। कॉन्सेप्ट प्लान लोक निर्माण विभाग पीआईयू द्वारा नियुक्त कन्सलटेन्ट द्वारा तैयार किया जा रहा है। विभाग द्वारा अनुमोदन उपरांत निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
बस्ती विकास की सुविधा
विधायक बाल्मीक ने विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्ध घुमक्कड़ जाति बस्ती विकास योजना अंतर्गत सुविधाएं और बजट के बारे में मांगी। इस पर राज्यमंत्री, पिछड़ा वर्ग ने जानकारी रखी।

पांढुर्ना में जलाशयों की नहरें
पांढुर्ना जतन उइके ने जल संसाधन उप संभाग पांढुर्ना के अधीनस्थ निर्मित योजना के राजडोंगरी, मांडवी, हिवरासेनाडवार, भाजीपानी, भंदारगोदी, ढोलनखापा, खैरीपैका, मोरडोंगरी, मोहखेड़ी, सांवरीबाजार जलाशय की पक्की नहरों की स्वीकृति पर सवाल उठाया। इस पर जल संसाधन मंत्री ने बताया कि मोरडोंगरी, मोहखेड़ी सांवरीबाजार (उमरानाला) परियोजनाओं की नहरों का पक्कीकरण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष परियोजनाओं की नहरों का पक्कीकरण करना विचाराधीन नहीं है। विधायक के मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा से जुड़े सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अब तक 31445 हितग्राहियों को प्रदेश में प्रसूति अवकाश सहायता राशि प्रदाय की गई। विधायक ने कामठीकलां जलाशय से सम्बंधित जानकारी भी मांगी।

तालाब निर्माण की स्वीकृति
अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने तामिया ब्लॉक के मानकादेवरी पिटली पीपरडार एवं डोगरा गांव तथा हर्रई ब्लॉक के बुडेना थट्टी, रातमटी के मग्गीढाना, तामिया ब्लॉक के लोटिया गांव व डोगरा बागड्डी गांव में तालाब निर्माण की स्वीकृति की जानकारी मांगी। इस पर जलसंसाधन मंत्री ने बताया कि प्रश्नाधीन परियोजना की स्वीकृति विचाराधीन नहीं है।

Home / Chhindwara / पेंच बांध की नहरों की साइड इफेक्ट विधानसभा तक पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो