scriptइस अधूरी तैयारी ने मेडिकल कॉलेज की मान्यता में डाली बाधा | Chhindwara Medical College closes in future envelope | Patrika News
छिंदवाड़ा

इस अधूरी तैयारी ने मेडिकल कॉलेज की मान्यता में डाली बाधा

एक माह बाद दिल्ली से आएगा रिजल्ट, छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज का भविष्य लिफाफे में हुआ बंद

छिंदवाड़ाNov 16, 2018 / 11:19 am

Dinesh Sahu

छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज का भविष्य लिफाफे में हुआ बंद

एलओपी में कहीं बाधा न बन जाए अधूरा इंफ्रास्ट्रक्चर

छिंदवाड़ा. एमसीआइ दिल्ली के निर्देश पर तीन डॉक्टरों के दल ने दूसरे दिन गुरुवार को भी मेडिकल कॉलेज का जायजा लिया तथा दस्तावेजी कार्रवाई पूरी कर दोपहर २.३० छिंदवाड़ा से रवाना हो गई। जांच दल में शिमला मेडिकल कॉलेज के प्रो. डॉ. राकेश शर्मा, मणिपुर मेडिकल कॉलेज से डॉ. देवेंद्र लाइसराम तथा बेंगलुरु से डॉ. निवेदिता शामिल थे। पत्रिका से चर्चा के दौरान डॉ. लैयसुराम ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा के प्रथम वर्ष के लिए अब तक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं हुआ है। आइपीडी क्षमता भी संतोषजनक नहीं है।
एलओपी में कहीं बाधा न बन जाए अधूरा इंफ्रास्ट्रक्चर

हालांकि मरीजों की संख्या के हिसाब से यहां फैकल्टी पर्याप्त है। इसके बाद भी इस निरीक्षण के आधार पर एलओपी मिलने में संशय है।
डॉ. लैयसुराम ने बताया कि दस्तावेजी प्रक्रिया की वैरिफिकेशन रिपोर्ट लिफाफे में सीलबंद कर शासन को भेज दी गई है। वहां समीक्षा के बाद ही एलओपी को लेकर स्थिति साफ होगी।
बताया जाता है कि सर्जिकल विभाग को लेकर भी टीम संतुष्ट नहीं हो पाई है। हालांकि डीन डॉ. तकी रजा का दावा है कि टीम के रिस्पांस को देखते हुए सत्र 2019-20 से प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि टीम ने मेडिकल कॉलेज की मान्यता सम्बंधी सभी बिंदुओं पर संतोष जताया है। जिन कमियों को उन्होंने बताया उसे अगले माह तक पूरा करने का आश्वासन दिया है।


निरीक्षण रिपोर्ट की करेंगे समीक्षा


एमसीआइ के दो दिवसीय निरीक्षण की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है और डॉक्टरों ने किए निरीक्षण में अपने-अपने ओपिनियन को दर्ज कर सील बंद कर दिया है। उक्त दस्तावेजी कार्रवाई की समीक्षा करने के करीब एक माह बाद शासन एलओपी के संबंध में पत्र भेजेगा। डीन डॉ. रजा ने बताया कि सब कुछ उम्मीद के अनुसार रहा तो इसी निरीक्षण के आधार पर अनुमति मिल जाएगी, अन्यथा जनवरी माह में एक बार और निरीक्षण हो सकता है।
स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं पहुंची टीम


मोहखेड़ ब्लॉक अंतर्गत शिकारपुर तथा उमरानाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एमसीआइ टीम का निरीक्षण होना था, लेकिन टीम शाम तक नहीं पहुंची, जबकि खंड चिकित्सा अधिकारी समेत डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों का अमला इंतजार करता रहा।

Home / Chhindwara / इस अधूरी तैयारी ने मेडिकल कॉलेज की मान्यता में डाली बाधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो