scriptमुख्यमंत्री ने किया निर्माण कार्यों का भूमिपूजन | Chief Minister did Bhoomi Pujan of construction works | Patrika News
छिंदवाड़ा

मुख्यमंत्री ने किया निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

1८० करोड़ ७ लाख रुपए से होगा जिले का विकास

छिंदवाड़ाAug 10, 2019 / 11:56 am

chandrashekhar sakarwar

patrika

मुख्यमंत्री ने किया निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

छिंदवाड़ा. दशहरा मैदान पर आयोजित आदिवासी महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने जिले में 148 करोड़ 64 हजार रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 32 करोड़ छह लाख 94 हजार रुपए लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 31 करोड़ की लागत के रामगढ़ से अमरवाड़ा तक 20.20 किमी लंबे मार्ग के उन्नयन और चौड़ीकरण, 13 करोड़ चार लाख की लागत के राजडोंगरी से देवनाला, चाटवा, पिपरपानी, बोरगांव से तिगांव तक 16 किमी लम्बे मार्ग के उन्नयन और चौड़ीकरण, 32 करोड़ 37 लाख की लागत के उमरानाला से मोहखेड़, सांवरी, मुजावर, मोरडोंगरी, उमरेठ से खिरसाडोह तक 35 किमी लंबे मार्ग के उन्नयन और चौड़ीकरण एवं 17 करोड़ 68 लाख की लागत के सारना से उमरिया तक 14.40 किमी लम्बे मार्ग के उन्नयन और चौड़ीकरण कार्य, नगर निगम के 33 करोड़ 91 लाख 64 हजार रुपए लागत के स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर के विभिन्न स्थानों पर सौंदर्यीकरण और अधोसंरचना विकास कार्यों तथा जनजातीय कार्य विभाग (पी.आई.यू.) के 10-10 लाख की लागत के कन्या शिक्षा परिसर तामिया और हर्रई के एकलव्य विद्यालय में उन्नयन कार्य का भूमिपूजन किया ।
इन कार्यों का लोकार्पण
उन्होंने जनजातीय कार्य विभाग (पीआइयू) के 27 करोड़ 86 लाख 94 हजार की लागत के हर्रई में आदिवासी कन्या शिक्षा परिसर तथा अनुसूचित जाति कल्याण विभाग (पीआईयू) के दो करोड़ 30 लाख की लागत के कन्या शिक्षा परिसर छिंदवाड़ा में 60 सीटर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास भवन और दो करोड़ 30 लाख की लागत के कन्या शिक्षा परिसर छिंदवाड़ा में 60 सीटर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास भवन के निर्माण कार्यो का लोकार्पण भी किया।
किसानों को
दिए टै्रक्टर
कृषि अभियांत्रिकी विभाग की सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मेकेनाइजेशन योजना के अंतर्गत ग्राम जैतपुर के खेमचंद उईके और ग्राम लिंगपानी के बलराम आयाम को टै्रक्टर दिए। उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत पिंक लाइसेंस वितरण योजना में वैष्णवी परतेती और रागनी बारेकर एवं नि:शुल्क वाहन चालन प्रशिक्षण के साथ लाइसेंस वितरण योजना में संजय कवरेती और प्रदीप उइके को लाइसेंस दिए गए।
प्रदर्शनी का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर विशेष रूप से आदिवासी संस्कृति पर केंद्रित प्रदर्शनी का लोकार्पण किया। जेल बगीचा, भरतादेव और रानी दुर्गावती चौक के नवीनीकरण के मॉडल को भी उन्होंने देखा।
लोकनृत्य दलों ने दी प्रस्तुति- कार्यक्रम में नरेश कुमार एवं साथियों के लोक नृत्य दल ने गुदुम नृत्य की प्रस्तुति दी। अन्य लोकनृत्य दलों ने भडऩी, गैड़ी व अन्य लोकनृत्यों से दर्शकों को आनंदित किया। संतोष भारती ने देशभक्ति गीत गाया।
इन्हें दिए नियुक्ति पत्र
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत नगर पालिक निगम द्वारा चयनित युवक-युवती, पप्पू उईके, रेखा सल्लाम, रीता सल्लाम, सुनीला उईके, किरण उईके, सोनम उईके, दुर्गा काकोडे, ज्योति धुर्वे, शशि सल्लाम, विनीता कुर्चे, ज्योति भारती, सीमा सल्लाम, कमलवती इरपाची, रीता सल्लाम, लवकेश कुरौची, कविता इनवाती, अर्चना कवरेती, कल्पना उईके, ललिता धुर्वे और माधुरी बरमैया को नियुक्ति पत्र
सौंपे।
नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर त्रिवेणी उईके, जेईई की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर नंदकिशोर, म.प्र.लोक सेवा आयोग की परीक्षा में डिप्टी कलेक्टर के लिए चयनित होने पर पुष्पेन्द्र अहके, मलेशिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कराते (ओपन) प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त करने पर पायल सल्लाम, फुटबाल खेल में नेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल और अंडर 25 साउथ अमेरिका में भारत का प्रतिनिधित्व करने पर विनिता नेटी, कक्षा 12वीं में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने पर मनोज, कक्षा 10वीं में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने पर प्रदीप उईके और इंस्पायर अवार्ड में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सुलोचना काकोडिया को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आसमा अंसारी, रविना अंसारी, दुर्गा कुसरे, साक्षी जायसवाल, कुमारी कीर्ति भनारे, सलमा, करिश्मा यादव, शिवारी हिवसे, संतोषी सराठे और अभिषेक साहू को लैपटॉप दिए।

Home / Chhindwara / मुख्यमंत्री ने किया निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो