scriptमुख्यमंत्री का हस्तक्षेप, अफसरों ने शुरू की भागदौड़ | Chief Minister intervention on water conservation | Patrika News
छिंदवाड़ा

मुख्यमंत्री का हस्तक्षेप, अफसरों ने शुरू की भागदौड़

एडीएम के साथ निगम और जल संसाधन के इंजीनियरों ने मैदान मेें तलाशी सम्भावनाएं

छिंदवाड़ाJan 04, 2019 / 11:09 am

prabha shankar

Chief Minister intervention on water conservation

Chief Minister intervention on water conservation

छिंदवाड़ा. शहर में पानी के हाईटेंशन पर मुख्यमंत्री कमलनाथ के हस्तक्षेप के बाद जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने कन्हरगांव और माचागोरा डैम से पेयजल आपूर्ति पर गुरुवार को फिर दौड़भाग की और समस्या का समाधान निकालने की माथापच्ची की। अपर कलेक्टर राजेश शाही की अगुआई में नगर निगम और जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों ने कन्हरगांव डैम से लेकर फिल्टर प्लांट तक पानी की आपूर्ति तथा माचागोरा बांध के प्वाइंट जम्होड़ी पंडा तक पाइपलाइन के काम का परीक्षण किया।
हर गली-मोहल्ले में एक-एक बाल्टी पानी को लेकर लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनने की खबर मिलने पर सीएम कार्यालय चिंतित नजर आया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर संयुक्त दल ने सर्वप्रथम कन्हरगांव डैम पहुंचकर स्थल निरीक्षण किया और इस भीषण समस्या से निपटने के लिए सम्भावनाएं तलाशी। निरीक्षण के दौरान कन्हरगांव डैम में जलसंसाधन विभाग के इंजीनियरों ने बताया कि डैम के डेड स्टोरेज में इस समय दो माह का पानी है। इस पर एडीएम ने डैम में जमा सिल्ट के आधार पर सवाल-जवाब किया। इस पर निगम के इंजीनियर कहते रहे कि जल संसाधन के इस आकलन में सिल्ट की वजह से डैम में 40 प्रतिशत पानी कम हो सकता है। जलसंसाधन के इंजीनियरों का दावा है कि डैम में 60 दिन का पानी उपलब्ध है जबकि निगम के पार्षद व अधिकारियों ने इसे 45 दिन का माना। फिर भी यह सहमति बनी कि डेड स्टोरेज से पानी फिल्टर प्लांट में भेजने के लिए अतिरिक्त मोटर लगवा दी जाए। इस पर दो अतिरिक्त मोटर जल्द खरीदी जा सकती है। इससे डेड स्टोरेज से कैनाल तक पानी लाने की सम्भावनाएं बढ़ेंगी और जलप्रदाय आसान हो जाएगा। इसके साथ ही कुलबेहरा नदी तट पर छह नए बोर किए जाने का भी प्रस्ताव है जिससे इंटकवेल तक अतिरिक्त पानी की व्यवस्था हो सके।
निरीक्षण में निगम इंजीनियरों के साथ कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष असगर वासू अली, जसपाल सिंह नैयर, राजेश सोनी, सचिन वानखेड़े और मनोज सक्सेना प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो