scriptमुख्यमंत्री के जिले में 14 माह बाद मिली इससे राहत, पढ़ें खबर | Chief Minister's district got relief after 14 months, read news | Patrika News
छिंदवाड़ा

मुख्यमंत्री के जिले में 14 माह बाद मिली इससे राहत, पढ़ें खबर

– मरीजों को मिली छह माह की राहत

छिंदवाड़ाApr 05, 2019 / 11:59 am

Dinesh Sahu

Chief Minister's district got relief after 14 months, read news

आइए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जो हमें इस रोग से बचाने के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकती हैं।

छिंदवाड़ा। जिले के कैंसर रोगियों के लिए राहत भरी खबर मिली है, जिसमें दवाइयों के अभाव में अब मरीजों को परेशान नहीं होना पडेग़ा। बालाघाट डिपो से करीब छह महीने का स्टॉक विगत 14 महीने बाद जिला अस्पताल को उपलब्ध कराया गया है। इसमें ब्लड कैंसर, स्तन कैंसर, ओरल कैंसर की दवाइयां भी शामिल है। बताया जाता है कि इसके पूर्व ओरल कैंसर की दवाइयां उपलब्ध नहीं कराई जाती थी।
चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपेंद्र सलामे ने बताया कि डिपो से पांच तरह के इंजेक्शन तथा एक तरह की कैप्शूल उपलब्ध हुई है तथा कुछ दवाइयां अभी आने की है। डॉ. सलामे ने बताया कि छिंदवाड़ा से फरवरी 2018 में किए गए इंडेन की आपूर्ति अब की गई है। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के एनसीडी विभाग में 1431 कैंसर के मरीज पंजीकृत है। इनमें से 350 मरीजों को नियमित कीमो दिया जा रहा है।
कैंसर से सबसे अधिक महिलाएं प्रभावित –

एनसीडी विभाग के रिकार्ड के अनुसार कैंसर रोग से सबसे ज्यादा महिलाएं प्रभावित है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार दर्ज मरीजों की दर्ज संख्या 1431 में से 817 मरीज महिला है। जिन्हें स्तन, बच्चादानी, पेट, ब्लड समेत अन्य तरह का कैंसर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो