छात्र-छात्राओं ने तनावमुक्त जीवन जीने की सीखी बारीकियां

Rajendra Sharma

Publish: Jan, 14 2018 12:05:19 (IST) | Updated: Jan, 14 2018 12:11:27 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
छात्र-छात्राओं ने तनावमुक्त जीवन जीने की सीखी बारीकियां

सूर्य नमस्कार के बाद विद्यार्थियों ने शिविर में लिया भाग

छिंदवाड़ा. परीक्षा के तनाव और रोजमर्रा में आने वाली समस्याओं से निपटने की बारीकियां सीखकर लोगों ने स्वयं को तनावमुक्त रहना सीखा।
आर्ट ऑफ लिविंग, जिला प्रशासन और पत्रिका के संयुक्त प्रयास से ओलम्पिक मैदान छिंदवाड़ा तीन दिवसीय बाल चेतना नव चेतना शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं, शिक्षक व पालकगण शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं तथा पैरेंट्स ने अंतरराष्ट्रीय टीचर श्रेया चुघ, टीवी कलाकार पल्लवी दत्त, श्वेता चड्डा से बहुत कुछ सीखा। कई लोगों ने एेसे आयोजन को दोबारा फिर किए जाने की इच्छा जताई।
शिविर में विभिन्न किस्से, कहानी, खेल, ध्यान , योग , गीत और नृत्य के माध्यम से कई गतिविधियों के माध्यम से नव चेतना जागृत कराने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम की सफलता के लिए शहर के विभिन्न संस्था, स्कूल, कॉलेज और सामाजिक संगठनों का सहयोग प्राप्त हुआ।

सेल्फी लेकर लम्हें को किया कैद

आर्ट ऑफ लिविंग की अंतरराष्ट्रीय टीचर श्रेया चुघ तथा टीवी कलाकार पल्लवी दत्त के साथ छात्रों तथा शिक्षकों ने सेल्फी लेकर इस पल को मोबाइल में कैद करने का प्रयास किया। इस बीच छात्रों में सेल्फी लेने की होड़ लगी रही। कई छात्र-छात्राओं ने टीवी में अवसर के संदर्भ में जाना तथा इसके लिए क्या तैयारी की जाती है, इसके बारे में पूछा। वहीं इस आयोजन का लुत्फ भी उठाया।

तनावमुक्त कर रहे अनुभव

सेमिनार में शामिल होकर बहुत अच्छा लगा। इस दौरान पढ़ाई और परीक्षा को लेकर मानसिक तनाव से कैसे मुक्त रहा जाए सीखा। मैं और मेरे साथी सभी चाहते हैं कि दोबारा यह आयोजन हो। हम सभी अब तनावमुक्त अनुभव कर रहे हैं।
ज्योति जायसवाल, छात्रा

जीवन में काम आने वाले प्रक्रिया सीखा

जीवन में अक्सर तनाव निराशा की ओर ले जाती है, लेकिन इस कार्यक्रम में जो कुछ सीखा वह हमेशा जीवन के हर मोड़ पर मदद करेगा। सेमिनार में खेल-कूद, योगा और अन्य गतिविधियों के माध्यम से काफी कुछ सीखा है।
कुमुदवार, छात्रा

ध्यान- सूर्य नमस्कार से दूर करेंगे टेंशन

तनाव को किस तरह दूर किया जाए और कैसे परीक्षा के समय स्वयं को शांत, तनावमुक्त रखने की कला को सीखा। सेमिनार में ध्यान, योग, सूर्य नमस्कार आदि गतिविधियों को जाना। इस प्रक्रिया को अपना कर परीक्षा में सफलता पाने का प्रयास करेंगे।
श्रीमंत परतेती, छात्र

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned