scriptप्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी मिलेगी निशुल्क शिक्षा, पढ़ें पूरी खबर | Children of migrant laborers will also get free education, read news | Patrika News
छिंदवाड़ा

प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी मिलेगी निशुल्क शिक्षा, पढ़ें पूरी खबर

– प्रशासन के माध्यम से विभाग ने बनाई व्यवस्था

छिंदवाड़ाJul 07, 2020 / 01:38 pm

Dinesh Sahu

education: मॉडल स्कूलों में पढऩे रुचि नहीं दिखा रहे विद्यार्थी, जानें वजह

लंबे समय से बंद पड़े स्कूल फिर हुए विद्यार्थियों से गुलजार,लंबे समय से बंद पड़े स्कूल फिर हुए विद्यार्थियों से गुलजार,education: मॉडल स्कूलों में पढऩे रुचि नहीं दिखा रहे विद्यार्थी, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से जिले में हजारों प्रवासी अन्यत्र क्षेत्रों से लौटकर छिंदवाड़ा पहुंचे है तथा उनके साथ ऐसे बच्चे भी है, जो कि 5 से 14 वर्ष आयु वर्ग के दायरे में आते है। ऐसे बच्चों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत जिले के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। साथ शासन की योजना के अनुसार सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी।
शासकीय स्कूलों में पढ़ेगे जिले में लौटे प्रवासियों के 250 बच्चें

राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त लोकेश कुमार जाटव के निर्देशानुसार 5 से 14 आयु वर्ग के वापस लौटे बच्चों का शाला में नामांकन किया जाएं तथा उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा में वापस लिया जाएं। मप्र रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीकृत प्रवासी परिवारों के शालाओं में प्रवेश योग्य करीब 57 हजार बच्चे है, जिनमें से छिंदवाड़ा के 250 बच्चों के नाम भी शामिल है।
ऐसे बच्चों को कक्षा पहली से आठवीं में प्रवेश दिया जाना है। जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा से मिली जानकारी के अनुसार जिले में पहुंचे प्रवासी परिवारों के बच्चों का सर्वे किया जा रहे है तथा तथा नामांकन प्रक्रिया भी जारी है।

फैक्ट फाइल –


1. स्कूल में प्रवेश के लिए लक्षित बच्चों की संख्या – 250


2. कक्षा 3 से 5 में प्रवेशित बच्चों की संख्या – 138


3. कक्षा 5 से 8 तक प्रवेशित बच्चों की संख्या – 112

Home / Chhindwara / प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी मिलेगी निशुल्क शिक्षा, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो