scriptCity: स्वच्छ शहर के तमगे से दूर होता छिंदवाड़ा..यह है वजह | City: Chhindwara gets away from the tag of clean city..this is the rea | Patrika News
छिंदवाड़ा

City: स्वच्छ शहर के तमगे से दूर होता छिंदवाड़ा..यह है वजह

नगर निगम की टीम पकड़ती है जानवर तो नेतागिरी के बल पर छुड़ा लेते हैं पशु पालक

छिंदवाड़ाJul 25, 2021 / 11:13 am

manohar soni

City:  स्वच्छ शहर के तमगे से दूर होता छिंदवाड़ा..यह है वजह

City: स्वच्छ शहर के तमगे से दूर होता छिंदवाड़ा..यह है वजह

छिंदवाड़ा. स्वच्छता सर्वेक्षण में देश भर में नाम कमाने वाला छिंदवाड़ा शहर अब साफ-सफाई से दूर होता नजर आ रहा है। सबसे ज्यादा हालत बीच सड़क पर बैठने वाले आवारा पशुओं और गोबर की गंदगी ने खराब कर दी है। इस पर नगर निगम की टीम भी पूरी क्षमता से इन आवारा पशुओं को पकड़ नहीं पा रही है। पशुपालकों की नेतागिरी स्वच्छता पर भारी पड़ रही है।
शहर के परासिया, नागपुर और सिवनी रोड पर चले जाइए या फिर अंदरुनी मार्ग कुकड़ा जगत से लेकर लालबाग चौराहा और किसी कॉलोनी में पहुंच जाइए। आवारा गाय, भैंस का झुण्ड बीच सड़क पर बैठा मिल जाएगा। इन पशुओं से कई बार दोपहिया वाहन चालक टकरा रहे हैं तो वहीं गोबर की गंदगी बरसाती पानी के साथ मिलकर अलग दुर्गंध पैदा कर रही है। लगातार शिकायतों के बाद भी निगम की टीम उन्हें पकड़ नहीं पा रही है। इससे स्वच्छता अभियान पर भी धक्का लग रहा है। अगस्त में बाहर से स्वच्छता की टीम भी आ रही है। ऐसे में शहर की प्रतिष्ठा दांव पर लग रही है।
….
आवारा पशु पकड़ते हैं तो आ जाते हैं फोन
निगम कर्मचारियों की मानें तो कई बार अभियान चलाकर आवारा पशुओं को पकड़ा गया। फिर पशुपालकों के संबंधित नेताओं के फोन आ जाते हंै और उन्हें छुड़ा ले जाते हैं। फिर सड़क पर चरने छोड़ देते हैं। इससे इस समस्या का हल नहीं निकल पा रहा है।
….
बुधवारी में 25 और गौशाला में 250 की क्षमता
बुधवारी बाजार के कांजी हाउस में 25 पशुओं को रखने की क्षमता है तो पाठाढाना की गौशाला में 250 पशुओं को रखा जा सकता है। आवारा पशुओं पर 500 रुपए जुर्माना और फिर प्रतिदिन 150 रुपए के मान से जुर्माना लेने का प्रावधान है।

निगम का दावा: लगातार हांका गैंग सक्रिय
नगर निगम के स्वच्छता जोन और गौशाला प्रभारी रामवृक्ष यादव का कहना है कि जहां से भी शिकायत आ रही है,निगम की हांका टीम भेज रहे हैं। आवारा पशुओं को पकड़कर बुधवारी कांजी हाउस और पाठाढाना गौशाला भेजा जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो