scriptनगरनिगम ने शहर को दिया वन स्टार | City star given by city corporation | Patrika News
छिंदवाड़ा

नगरनिगम ने शहर को दिया वन स्टार

चरण शुरू , तीस जुलाई तक दो स्टार तक की रेटिंग की करनी होगी घोषणा

छिंदवाड़ाJul 21, 2018 / 12:59 am

prabha shankar

Monthly Report of Pollution Control Board

Monthly Report of Pollution Control Board

छिंदवाड़ा. नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग के मापकों के आधार पर खुद को एक स्टार घोषित कर दिया है। उस संदर्भ में कोई भी असहमति किसी शहरवासी को हो तो स्वच्छ भारत प्रकोष्ठ में अपनी आपत्ति 15 दिनों के अंदर दर्ज करा सकता है।

उल्लेखनीय है कि स्टार रेटिंग के लिए प्रक्रिया चार्ट बनाया जा चुका है। इसमें 31 जुलाई के अंदर दो स्टार की प्रक्रिया पूरी की जानी है। प्रथम चरण में प्रत्येक निकाय पर वार्ड वार पार्षदों द्वारा एक स्टार के लिए स्व घोषणा पत्र जारी कर निकाय द्वारा संकलन किया जाएगा। इसके साथ ही नागरिक समूह में से लोगों द्वारा भी स्वघोषणा पत्र जारी किया जाएगा। इसे निकाय संकलित करेंगे। एक लाख से पांच लाख तक की आबादी वाले निकाय में चार नागरिक वर्गों से और प्रत्येक वर्ग से तीन नागरिक प्रतिनिधि शहर की सफाई पर स्वघोषणा पत्र जारी करेंगे। इनमें 14 वर्ष से अधिक उम्र के तीन विद्यार्थी, केंद्र, राज्य या बैंक अधिकारी में से तीन प्रतिनिधि या स्व सहायता समूह, नगर समाज संगठन अथवा एनजीओ से तीन प्रतिनिधियों से घोषणा-पत्र लिया जाएगा। इन घोषणा पत्रों में इन लोगों द्वारा पुष्टि की जाएगी कि स्टार रैंकिंग के लिए शहर को पहला स्टार दिया जा सकता है कि नहीं।

उक्त की अनुपस्थिति में दस नागरिकों से भी घोषणापत्र लिया जा सकता है। इसमें रहवासी कल्याण संगठन एवं कवर्ड रहवासी परिसर के लोग भी शामिल रहेंगे। द्वितीय चरण में स्वघोषणा पत्र प्राप्त होने के बाद निकाय को स्टार वन रेटिंग घोषित किए जाने की सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी और 15 दिन के अंदर आम नागरिकों से सुझाव/दावा आपत्ति आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए निगम ने दावा आपत्ति मंगाने की सूचना जारी भी कर दी है।
निर्धारित अवधि में किसी भी प्रकार के सुझाव/आपत्ति न प्राप्त होने की स्थिति में निकाय द्वारा इस सम्बंध में संकल्प पारित कर राज्य सरकार को सूचित किया जाएगा।

तृतीय चरण
द्वितीय चरण के अनुसार प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण करने के साथ आमजनों से प्राप्त उचित सुझावों को सम्मिलित करते हुए निकाय को स्टार एक सार्वजनिक रूप से घोषित किए जाने की सूचना प्रकाशित करनी होगी। उसके बाद स्टार वन रेटिंग के लिए परिषद से संकल्प पारित करवाना होगा। संकल्प पारित होने के बाद निकाय द्वारा राज्य सरकार को स्टार रेटिंग वन के लिए स्वतंत्र सत्यापन कराए जाने की जानकारी भेजनी होगी। सहायक आयुक्त आरएस बाथम ने बताया कि एक से सेवन स्टार रेटिंग के लिए निकायों को आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और तीस जुलाई तक दो स्टार तक की कार्रवाई को किया जाना है।

Home / Chhindwara / नगरनिगम ने शहर को दिया वन स्टार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो