scriptसिविल सर्जन कार्यालय हेरिटेज बिल्डिंग की सूची में शामिल | Civil Sergeon Office Main Hospital Chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

सिविल सर्जन कार्यालय हेरिटेज बिल्डिंग की सूची में शामिल

जिला अस्पताल प्रबंधन ने बनाई कार्ययोजन, होगा कायाकल्प

छिंदवाड़ाMay 22, 2023 / 09:56 pm

mantosh singh

cs_office.jpg

छिंदवाड़ा. हेरिटेज बिल्डिंग की सूची में शामिल जिला अस्पताल के गेट नंबर तीन पर बने सिविल सर्जन कार्यालय को अब नया रूप दिया जाएगा। हेरिटेज होने के कारण इस इमारत को तोड़ा नहीं जाना है, लेकिन वर्तमान में इस इमारत की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है। इस पुरानी इमारत की मरम्मत कर सुंदर बनाने की कार्ययोजना जिला अस्पताल प्रबंधन ने बनाई है। प्रबंधन ने प्रस्ताव तैयार किया है। स्वीकृति मिलते ही इमारत को ठीक करने के साथ ही रंग-रोगन व छत को सुधारने का कार्य किया जाएगा।

बारिश में तिरपाल का लेना पड़ता है सहारा
कई दशक पुराने इस सिविल सर्जन कार्यालय को आजादी के दौरान ही बनाया गया था। कार्यालय की छत पर मिट्टी के कवेलू हैं, जो काफी पुराने होने से बारिश को सहन नहीं कर पाते। इसी वजह से प्रबंधन को प्रतिवर्ष बारिश शुरू होने के पहले तिरपाल बिछानी पड़ती है। हालांकि इसके बावजूद बारिश का पानी टपकता ही है।

ऊंची इमारत में तापमान रहता है संतुलित
सिविल सर्जन कार्यालय की इमारत को इस तरह बनाया गया था कि उसमें अंदर गर्मी व ठंड का संतुलन बना रहे। इमारत के कमरों की छत काफी ऊंची है। अंदर की तरफ लकड़ी लगी हैं, जो तापमान का संतुलन बनाए रखती हैं।

कार्ययोजना बनाई जा रही
सिविल सर्जन कार्यालय की इमारत हेरिटेज की सूची में शामिल है। इस इमारत का मेंटेनेंस करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है, ताकि इमारत सुंदर और अच्छी नजर आए। छत के साथ ही दीवारों पर भी सुधार कार्य कराया जाएगा।
– डॉ. एमके सोनिया, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / सिविल सर्जन कार्यालय हेरिटेज बिल्डिंग की सूची में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो