ऐसी मशीन लगाया की कुंड से निकलने लगा कीचड़

ऐसी मशीन लगाया की कुंड से निकलने लगा कीचड़

vinay purwar | Publish: Jun, 14 2018 12:13:28 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

निगम के कर्मचारियों ने कुंंड के बाहर सेट की मशीन

छिंदवाड़ा . जल स्रोतों के संरक्षण एवं स्वच्छ करने के लिए पत्रिका द्वारा अमृतं जलम् अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए लगातार प्रत्येक रविवार पत्रिका के आह्वान पर समाजसेवी, अधिकारी सहित स्कूली बच्चे तक जल स्रोतों की सफाई के लिए जुट रहे हैं। अमृत जलम् अभियान के अंतर्गत ही वार्ड 19 में पातालेश्वर धाम के जलकुंड की सफाई कराई गई। शेष काम को अब नगर निगम की टीम मशीनों के जरिए करेगी। निगम ने इसके लिए कुएं को साफ करने वाली मशीन को बुधवार को कुंड के पास लगा दिया है। मशीन लगाने में तीन से चार घंटे लगे। इस दौरान निगम द्वारा दो मोटर पंपों की सहायता से कुंड के पानी को खाली किया गया। अधिकारियों ने बताया कि पेयजल विभाग के चार कर्मचारी लगातार कुंड की सफाई करेंगे।

बिजली से चलती है मशीन
उल्लेखनीय है कि निगम द्वारा कुंड की सफाई के लिए सेट की गई मशीन बिजली से चलती है। जिसमें तीन बड़े रबड़ के बैग लगे हुए हैं। कुंड में नीचे खड़ा कर्मचारी बैग को भरता है और ऊपर खड़ा एक कर्मचारी मशीन के लीवर को ऊपर के लिए खींच देता है। बैग ऊपर आने के बाद समीप ही खड़े वाहन में मलबा गिरा देता है। तब तक दोबारा उसी लीवर से खाली बैग नीचे भेज दिया जाता है। बता दें कि गत रविवार पत्रिका के अभियान के दौरान निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने कुंड की सफाई के लिए उपयंत्रियों को निर्देश जारी किए थे।

और यू चला करवां, लोग बनते गए भागीरथ
शहर के धार्मिक व ऐतिहासिक पातालेश्वर धाम के जलकुंड की सफाई की शुरुआत पत्रिका ने मई माह में की थी। इसके बाद हर रविवार को लोग भागीरथ बनने लालायित दिखे। जैसे-जैसे श्रम की बूंदें कुंड में गिरी, उसकी सूरत बदलती गई। अब अभियान अपने मुकाम की ओर है और इसमें जन सहयोग अनुकरणीय रहा।

Ad Block is Banned