scriptConsumer upset: आरबीआई गाइडलाइन दरकिनार कर एसबीआई एटीएम उगल रहा ऐसे नोट | Consumer upset: SBI ATMs blurring such notes by bypassing RBI guid | Patrika News
छिंदवाड़ा

Consumer upset: आरबीआई गाइडलाइन दरकिनार कर एसबीआई एटीएम उगल रहा ऐसे नोट

ऐसे में उपभोक्ता परेशान हैं।

छिंदवाड़ाOct 21, 2019 / 11:33 am

ashish mishra

Consumer upset: आरबीआई गाइडलाइन दरकिनार कर एसबीआई एटीएम उगल रहा ऐसे नोट

Consumer upset: आरबीआई गाइडलाइन दरकिनार कर एसबीआई एटीएम उगल रहा ऐसे नोट


छिंदवाड़ा. त्योहारी सीजन में एटीएम दगा दे रहा है। एटीएम से कटे-फटे नोट निकल रहे हैं। ऐसे में उपभोक्ता परेशान हैं। रविवार को पटेल नगर निवासी प्रिंस ने बताया कि दोपहर लगभग 12 बजे मैं नागपुर नाका स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम से पैसा निकालने गया हुआ था, जिसमें पांच-पांच सौ के दो नोट कटे-फटे निकले। एक नोट तो काफी फटी मिली।

आरबीआई ने दे रखा है बैंकों को स्पष्ट निर्देश
आरबीआई ने वर्ष 2013 में सभी बैंकों के लिए गाइडलाइन जारी की थी कि सभी बैंक अपनी हर ब्रांच में लोगों के कटे-फटे नोट बदलेंगे और ऐसा सभी ग्राहकों के साथ किया जाएगा। अगर बैंक ब्रांच उसी समय नोट बदलने की स्थिति में नहीं है, तो वो खराब नोट को ग्राहक से लेकर करेंसी चेस्ट में जमा कराएगा और अधिकतम एक पखवाड़े के अंदर ग्राहक को सही नोट मुहैया कराएगा। आरबीआई ने स्पष्ट रूप से गाइडलाइन में कहा है कि बैंक कटे-फटे नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते।
इनका कहना है…
एटीएम से कटे-फटे नोट निकल रहे हैं तो बैंकों को इसे बदलना ही पड़ेगा। किसी भी हालत में बैंक मना नहीं कर सकते। इसके अलावा अगर एटीएम में कटे-फटे नोट निकल रहे हैं तो इसे मैं दिखवाता हूं।
एनके रावल, लीड बैंक अधिकारी, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो