scriptCorona effect: तपती दोपहरी में श्मशान घाट में धधक रहीं चिताएं, 50 डिग्री से ज्यादा तापमान | Corona effect: cremation in crematorium in burning heat | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corona effect: तपती दोपहरी में श्मशान घाट में धधक रहीं चिताएं, 50 डिग्री से ज्यादा तापमान

काम कर रहे निगम के कर्मचारी, पीपीई किट अलग निकाल रही दम

छिंदवाड़ाMay 10, 2021 / 11:37 am

prabha shankar

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। मई की तपती दोपहरी में परतला और देवर्धा श्मशान घाट पर एक साथ आधा दर्जन चिताएं धधक रहीं हैं। इससे तापमान 50 डिग्री के ऊपर पहुंच रहा है। उसमें काम कर रहे निगम के कर्मचारी पीपीई किट में पसीने से तरबतर हो रहे हैं। फिर भी उनका हौसला और जज्बा देखते ही बनता है।
जिला अस्पताल से प्रतिदिन आनेवाले कोरोना पॉजटिव समेत संदिग्ध मृतकों के लिए नगर निगम द्वारा इन दोनों श्मशान घाट में शव दाह का प्रबंध किया गया है। जिला अस्पताल से लेकर इस अंतिम घाट तक चार शव वाहन और करीब 35 कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। दोनों मोक्षधाम में जैसे ही कोई वाहन पहुंचता है, उपस्थित कर्मचारी तुरंत ही लकडिय़ां लाकर चिता सजाने में लग जाते हैं। उसके बाद किसी मृतक के परिजन आए तो ठीक, नहीं तो स्वयं तुरंत केरोसिन या फिर डीजल से अग्निदाह कर देते हैं। इन्हें अप्रैल से अभी तक एक हजार से अधिक शवों को दाह करने का अनुभव हो गया है।
इस समय मई की आग उगलती धूप उन्हें पसीने से तर कर रही है। कोरोना से सुरक्षा के लिए पीपीइ किट दी गई है। वह शव दाह करते समय 50 डिग्री तापमान में काम करने मजबूर करती है। इन कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि श्मशान घाट में क ई बार लगातार आधा दर्जन से अधिक शव जलाने पड़ते हैं। इससे श्मशान की आग ठंडी नहीं हो पाती। इस आग में काम करना सहज नहीं हो पाता।
फिर भी निगम की ओर से पर्याप्त वेतन नहीं मिलता। बस कर्मचारियों को 500 रुपए प्रति शव मिलने पर ही संतोष है।

एक समय अस्पताल से आए थे 49 शव
निगम कर्मचारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते जिला अस्पताल से आनेवाले शव इस समय कम हो गए हैं। एक समय था जब 49 शव इन दोनों मोक्षधाम में पहुंचे थे, तब रात-रात को भी शव दाह करना पड़ा था। अभी भी औसत 20 शव जलाने पड़ते हैं।

50 लाख का बीमा
नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी अनिल मालवी का कहना है कि मई में बढ़ते तापमान के बीच कर्मचारियों का श्मशान घाट में शवदाह करना प्रशंसनीय है। उन्हें इस समय प्रति शव 500 रुपए के मानदेय का भुगतान हो रहा है। इसके साथ ही उनका राज्य शासन की घोषणा के अनुसार 50 लाख रुपए का बीमा मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा योजना में घोषित हुआ है। नगर निगम द्वारा पूरे 850 सफाई से जुड़े कर्मचारियों का बीमा कराया गया है। उन्होंने कहा कि श्मशान घाट में कार्यरत कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण समेत पेयजल समेत अन्य सुविधाएं लगातार दी जा रहीं हैं।

Home / Chhindwara / Corona effect: तपती दोपहरी में श्मशान घाट में धधक रहीं चिताएं, 50 डिग्री से ज्यादा तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो