Corona Effect: जानिए कोरेाना ने किस तरह बदला शादियों का स्वरूप

देवउठनी ग्यारस पर बजी शहनाई, सीमित लोगों की उपस्थित में हो रहीं शादियां

By: prabha shankar

Published: 26 Nov 2020, 05:38 PM IST

छिंदवाड़ा| जिले में देवउठनी ग्यारस पर शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में शादी की शहनाई बजी। जिला मुख्यालय पर सीमित लोगों की उपस्थित में आयोजन किए गए हैं। आयोजन स्थल पर भीड़ जमा न हो इसके लिए खाना खिलाने का सिलसिला पहले से शुरू कर दिया गया। अन्य रस्में भी समय से पहले शुरू की गईं जिसके चलते लोग आते-जाते रहे।
जिला मुख्यालय पर देवउठनी ग्यारस पर हुई शादी में बहुत कम ही लोग नजर आए। इसकी एक मुख्य वजह त्योहार भी रहा। बहुत आवश्यक होने पर ही लोग शामिल हुए, वह भी पूरी सुरक्षा के साथ। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के बीच थोड़ी लापरवाही रह कि उन्होंने सुरक्षा का पूरा ध्यान नहीं रखा। किसी भी आयोजन में लोग एक साथ जमा नहीं हुए। छिंदवाड़ा अनुविभाग में शादी के लिए मंगलवार तक 99 लोगों ने आवेदन किया था। बुधवार को 30 आवेदन एसडीएम ऑफिस तक पहुंचे।
शादी की अनुमति के लिए एक आवेदन का प्रारूप भी तैयार किया जा चुका है जिसे भरकर एसडीएम ऑफिस में जमा किया जा सकता है। 21 नवम्बर को आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में भी यह निर्णय लिया गया था।


जिला प्रशासन की यह है गाइडलाइन

जिला प्रशासन द्वारा तय की गाइडलाइन के अनुसार शादी समारोह में केवल सौ लोग ही शामिल हो सकते हैं। आयोजक को समारोह में शामिल होने वाले सौ लोगों के नाम और पता लिखना होगा। यह भी बताना होगा कि क्या वे कोरोना से संक्रमित हंै या पहले हुए हैं। सभी को मॉस्क लगाकर ही शादी में शामिल होना होगा। सेनेटाइजर की व्यवस्था समारोह स्थल पर होनी चाहिए। प्रशासनिक अधिकारी लगातार गाइड लाइन का पालन करने के लिए निर्देशित और लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। हालांकि जिला मुख्यालय पर बुधवार को हुई शादियों में गाइडलाइन का पालन हुआ है।


सौ लोग हो सकेंगे शामिल
आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में तय हुआ कि शादी में केवल सौ लोग शामिल होंगे। शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी एवं यह भी बताना होगा कि कंटेनमेंट जोन से तो नहीं है। कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं है। मंगलवार को 99 व बुधवार को 10 अनुमति दी गई है।
-अतुल सिंह, एसडीएम, छिंदवाड़ा

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned