scriptCorona period: किसानों को दोहरी मार, डीएपी महंगी, मूल्यवृद्धि से किसान चिंतित | Corona period: double hit to farmers | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corona period: किसानों को दोहरी मार, डीएपी महंगी, मूल्यवृद्धि से किसान चिंतित

पिछले कृषि सत्र में 1200 रुपए प्रति बोरी थे दाम, सब्जी समेत खरीफ फसलों की लागत पर दोहरी मार

छिंदवाड़ाMay 15, 2021 / 10:55 am

prabha shankar

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हर व्यक्ति अपनी जान बचाने जी तोड़ कोशिश में लगा है तो वहीं सरकार ने खरीफ सीजन की शुरुआत से पहले डीएपी की कीमतों में 700 रुपए की वृद्धि कर दी है। इससे किसानों और सब्जी उत्पादकों को इस संक्रमण काल में दोहरी मार झेलनी पड़ेगी।
पिछले रबी सीजन 2020-21 में किसानों को डीएपी 1200 रुपए प्रति बोरी की दर पर उपलब्ध कराई गई थी। खरीफ सीजन 2021 में इसका मूल्य बढ़ाकर 1900 रुपए प्रति बोरी कर दिया गया है।
बीते एक साल से कोरोना महामारी के चलते आम लोगों के साथ-साथ किसान भी संक्रमित हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में डीएपी
सहित अन्य रासायनिक उर्वरकों के दामों में वृद्धि से किसान खरीफ सीजन में खाद खरीदने में असहाय हो जाएंगे। उन्हें ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ेगी।

सब्जी उत्पादक जिला, किसान परेशान
गेहूं, चना, सोयाबीन, मक्का फसल के साथ सब्जी का सबसे बड़ा उत्पादक जिला है। सब्जियों की खेती में सबसे ज्यादा डीएपी का उपयोग होता है। एक एकड़ में किसान दो-चार बोरी तक खाद डालते हैं। ऐसे में परम्परागत फसलों के साथ सब्जियों की लागत में वृद्धि हो जाएगी। इससे किसान चिंतित है।

इसलिए दो माह से नहीं आई थी रैक
पिछले दो माह से छिंदवाड़ा में डीएपी की रेलवे रैक नहीं आ रही थी। इसका साफ कारण था कि रासायनिक कम्पनियों को इसका एहसास था। अब जब मूल्य वृद्धि हो गई है, तब दो रेलवे रैक में करीब पांच हजार मीट्रिक टन डीएपी को छिंदवाड़ा पहुंचाया गया है। इसमें आधी खाद सिवनी को मिलेगी।

इनका कहना है
किसान पहले डीजल मूल्य वृद्धि से जूझ रहा था, अब ये डीएपी के दाम बढऩे से फसल और सब्जियों की उत्पादन लागत बढ़ जाएगी। केंन्द्र सरकार की नीति से कृषि लगातार घाटे का सौदा बनती जा रही है।
-अमित सक्सेना, किसान नेता

डीएपी में मूल्य वृद्धि से खरीफ फसल और सब्जी के उत्पादन की लागत बढ़ जाएगी। किसान संघ ने सरकार से यह मूल्य वृद्धि वापस लेने की मांग की है। साथ ही किसानों से डीएपी के उपयोग को कम करने तथा दूसरे विकल्प जैविक संसाधनों पर विचार का आग्रह किया है।
-चौधरी मेरसिंह, जिलाध्यक्ष भारतीय किसान संघ

डीएपी की दो रेलवे रैक छिंदवाड़ा पहुंच गई है। किसानों को नए मूल्य 1900 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से यह खाद मिलेगा।
-जेआर हेडाऊ, उपसंचालक कृषि।

Home / Chhindwara / Corona period: किसानों को दोहरी मार, डीएपी महंगी, मूल्यवृद्धि से किसान चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो