scriptकोरोना पॉजिटिव प्रसूता का किया ऑपरेशन…सदमे में डॉक्टर, जानें स्थिति | Corona positive obstetric operation done ... doctor in shock | Patrika News

कोरोना पॉजिटिव प्रसूता का किया ऑपरेशन…सदमे में डॉक्टर, जानें स्थिति

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 12, 2020 05:14:51 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– कोई लक्षण नहीं दिखने पर नहीं बरती गई सावधानी

कोरोना पॉजिटिव प्रसूता का किया ऑपरेशन...सदमे में डॉक्टर, जानें स्थिति

कोरोना पॉजिटिव प्रसूता का किया ऑपरेशन…सदमे में डॉक्टर, जानें स्थिति

छिंदवाड़ा/ छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस से सम्बद्ध जिला अस्पताल के गायनिक विभाग में मंगलवार को एक प्रसूता की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कम्प मच गया तथा संक्रमण को लेकर लोगों में भय का माहौल बन गया। बताया जाता है कि प्रसूता की ऑपरेशन के पांचवें दिन बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। खांसने और छींकने पर शंका होने पर सोमवार को दो प्रसूताओं के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से एक दूसरी नेगेटिव आई है।
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार प्रसूता पतालेश्वर निवासी है तथा 6 जुलाई 2020 को भर्ती हुई थी। कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखने और कोई ट्रवल्स या कॉन्टे्रक्ट हिस्ट्री नहीं होने की वजह से प्रसूता का टेस्ट नहीं कराया गया था। इतना ही नहीं महिला का सीजर ऑपरेशन कर सामान्य वार्ड में रख दिया गया।

विशेष कोविड विभाग में किया गया शिफ्ट –


पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद प्रसूता को विशेष कोविड विभाग में शिफ्ट कर दिया गया है तथा गायनिक विभाग के जिस पलंग में महिला थी, उसे भी हटाकर सेनेटाइज किया गया है। बताया जाता है कि महिला के आसपास समेत करीब 16 मरीज और उनके परिजन भी मौजूद थे।

100 से अधिक आए सम्पर्क में –


प्रसूता की डिलेवरी सीजर ऑपरेशन से हुई है तथा नवजात शिशु को एसएनसीयू में रखा गया है। ऐसे में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर, नर्से, स्वास्थ्य अमला, एसएनसीयू का अमला समेत 100 से अधिक लोग के सम्पर्क में आना बताया जाता है।
हर किसी मरीज की जांच कराना अनिवार्य नहीं –


भर्ती के समय कोई लक्षण नहीं होने की वजह से प्रसूता की कोविड-19 जांच नहीं कराई गई थी। प्रोटोकॉल के तहत सभी मरीजों की जांच कराना अनिवार्य नहीं है तथा इमरजेंसी में ऑपरेशन या इलाज करना पहले जरूरी होता है।

– डॉ. पी. कौर गोगिया, सिविल सर्जन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो