script62 हजार से आगे नहीं बढ़ पाया वैक्सीन का दूसरा डोज | corona vaccination in chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

62 हजार से आगे नहीं बढ़ पाया वैक्सीन का दूसरा डोज

टीकाकरण केंद्रों में अभी भी पहला टीका लगाने की होड़

छिंदवाड़ाJun 18, 2021 / 05:31 pm

mantosh singh

chhindwara_2.jpg

छिंदवाड़ा. जिलेभर में प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने वालों की संख्या में इजाफा नहीं हो पाया है। टीकाकरण केंद्रों में अभी भी पहला डोज लगाने की होड़ लगी है। दूसरा डोज के इच्छुक लोग कम ही दिखाई दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में यह उदासीनता साफ नजर आ रही है।

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के टीकाकरण में अभी तक 18 से 44 वर्ष और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अब तक प्रथम डोज 262511 की संख्या में लगाए गए हैं तो वहीं दूसरा डोज 62058 ही लग पाए हैं। इन आंकड़ों के विश्लेषण में यह भी साफ है कि एक मई से 18 प्लस के वैक्सीन अभियान में प्रथम डोज 82507 लोग लगा चुके हैं तो वहीं दूसरा डोज केवल 1506 का है। खुद स्वास्थ कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों में भी दूसरा डोज लगाने की कम अपेक्षा कृत कम है।

विभागीय अधिकारी भी मान रहे हैं कि छह माह से चल रहे टीकाकरण अभियान में दूसरा डोज लगाने की उदासीनता समाज में बरकरार है। वर्तमान में पहला और दूसरा डोज के बीच दो लाख का अंतर है। इनमें एक लाख से ज्यादा लोग पहली के बाद दूसरी वैक्सीन लगाने टीकाकरण केन्द्र नहीं आ पाए हैं। कोविशील्ड वैक्सीन के आठ सप्ताह के अपवाद को भी मान लें तो यह संख्या 50 हजार होगी। फिर दूसरे डेढ़ लाख लोगों के न आने का सवाल बना हुआ है। इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी काम नहीं कर रहे हैं। जबकि उन्हें हर पहले डोज लगवाने वाले व्यक्ति का डाटा का विश्लेषण कर दूसरे डोज वालों को जगाकर टीकाकरण केन्द्र लाना चाहिए।

Home / Chhindwara / 62 हजार से आगे नहीं बढ़ पाया वैक्सीन का दूसरा डोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो