scriptCorruption: निर्माण एजेंसी ने बिना अनुमति हरियाली पर चलवा दी जेसीबी | Corruption: hundred trees uprooted from the root for the road | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corruption: निर्माण एजेंसी ने बिना अनुमति हरियाली पर चलवा दी जेसीबी

सडक़ के लिए जड़ से उखाड़े एक सैकड़ा से अधिक पेड़

छिंदवाड़ाSep 29, 2019 / 11:47 am

prabha shankar

Chhindwara

Chhindwara

मंतोष डेहरिया
छिंदवाड़ा/तामिया/ मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर जुन्नारदेव रोड से खमदौड़ा तक सडक़ निर्माण के लिए एक सैकड़ा से अधिक पेड़ों की बलि चढ़ा दी। हैरान करने वाली बात यह है कि बिना अनुमति के पेड़ों को जेसीबी मशीन से जड़ से उखाड़ दिया गया और सडक़ निर्माण का सुपर विजन करने वाले पीडब्ल्यूडी को भनक तक नहीं है। हालांकि राजस्व विभाग से हल्का पटवारी लेखराम नंदवंशी ग्रामीणों की सूचना पर मौके पहुंचे और मुआयना किया, जिसमें 129 वृक्षों को जड़ से उखाड़ा जाना पाया गया।

जानकारी के अनुसार उखाड़े गए पेड़ों में फलदार आम, जामुन, इमली आदि के पेड़ शामिल हंै। अब इन पेड़ों की भरपाई होना मुश्किल लग रहा है, क्योंकि पेड़ों को काटा नहीं उखाड़ दिया गया है। इसके बावजूद ठेकेदार ने बगैर किसी सूचना के अपनी मर्जी से ही खमदौडा गांव से लगी सडक़ के दोनों ओर के करीब 129 पेड़ों को सडक़ बनाने की जल्दबाजी में जड़ से ही उखाड़वा दिया। इन पेड़ों में इमारती काष्ट से लेकर फलदार पेड़ भी शामिल थे, जो आदिवासियों और ग्रामीणों के लिए जीविकोपार्जन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
ग्रामीण कमलेश पन्द्रे, जमना प्रसाद विश्वकर्मा, रूपलाल सल्लाम ने बताया कि पेड़ उखाड़े करीब एक सप्ताह हो गया है, लेकिन पीडब्ल्यूडी के एसडीओ या उससे सम्बंधित कोई भी अधिकारी-कर्मचारी यहां नहीं आया है। ठेकेदार के सुपरवाइजर ने 22 और 23 सितंबर को ग्रामीणों की बैगर सहमति और उनकी अनुपस्थिति में ही पेड़ों को धराशायी किया है।
सुपरवाइजर ने यह कहते हुए धमकाया है कि लकड़ी जल्दी हटा लो नहीं तो आपके खिलाफ की एफ आइआर करवा दीजाएगी।
प्रत्यक्षदर्शियों की मानें खमदौड़ा में इस तरह जेसीबी से ठेकेदार की ओरसे पेड़ उखाड़वाए जाने की सूचना हल्का पटवारी लेखराम नंदवंशी को दी गई तक पटवारी ने मौके का मुआयना कर 129 पेड़ जड़ से उखाडऩे की गणना की है।

पीडब्ल्यूडी ने नहीं ली सुध
विगत सप्ताह ही क्षेत्रीय विधायक सुनील उइके ने सडक़ निर्माण का भूमिपूजन किया था। सडक़ का निर्माण का सुपर विजन विभाग पीडब्ल्यूडी के अमले की अनुपस्थिति में किया जा रहा है। इसका परिणाम यह हुआ कि ठेकेदार ने सडक़ निर्माण करने करने की जल्दीबाजी में सैकड़ों पेड़ की बलि चढ़ा दी।

सडक़ निर्माण में बाधा नहीं थे पेड़
खमदौड़ा में आदिवासी की स्वामित्व की भूमि पर सडक़ निर्माण किया जा रहा है। सडक़ निर्माण के लिए पर्याप्त जगह होने के बाद भी 10 मीटर के बाहर लगे सडक़ के दोनों ओर के वृक्ष जेसीबी से उखाड़ दिए गए। इतना ही नहीं उनकी फसलों को भी नुकसान पहुंचाया गया। अब ग्रामीण पेड़ और फसल का नुकसान का मुआवजा मांगने की बात कर रहे हैं।

पर्यावरण के लिए बेहद नुकसान
पर्यटन एवं पर्यावरण विकास समिति अध्यक्ष सतीश मिश्रा की मानें तो एक साथ इतने अधिक पेड़ों को उखाडऩा पर्यावरण के लिए बेहद घातक है। पेड़ काटने के बाद उन्हें दोबारा उगाने के प्रयास हो सकते हैं, लेकिन जड़ से उखाडऩे के बाद सारी संभावनाएं खत्म हो जाती हैं। इसके बावजूद कम्पनी ने जिस तरह सडक़ निर्माण के लिए जल्दबाजी की और एक सैकड़ा पेड़ों को उखाड़ दिया। यह आने वाले समय के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। रोड तो लोगों को अच्छी मिल जाएगी, लेकिन गर्मी के दिनों में छांव की तलाश में लोगों को लंबी दूरी तय करना पड़ेगा। इस पूरे मामले में पीडब्ल्यूडी की भी भूमिका संदेहास्पद लग रही है।

इनका कहना है

ग्रामीणों की सूचना पर मैं मौके पर गया था। पेड़ जेसीबी से उखाड़े गए हैं। कुल मिलाकर 129 पेड़ों को उखाड़ा गया है। प्रतिवेदन तहसीलदार के समक्ष पेश किया है।
लेखराम नंदवंशी, पटवारी

पटवारी ने पेड़ उखाडऩे का प्रतिवेदन दिया है। शनिवार को मैं मौके पर गया था, लेकिन बारिश अधिक हो जाने के कारण जांच नहीं हो सकी।
रत्नेश ठवरे, तहसीलदार तामिया

Home / Chhindwara / Corruption: निर्माण एजेंसी ने बिना अनुमति हरियाली पर चलवा दी जेसीबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो