लोकसभा चुनाव के परिणामों में इस वजह से होगी देर

लोकसभा चुनाव के परिणामों में इस वजह से होगी देर
Counting of votes counted

Prabha Shankar Giri | Updated: 22 May 2019, 11:01:14 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

मतगणना के इंतजाम पूरे, जल्द रिजल्ट देने के होंगे प्रयास

छिंदवाड़ा. पिछले विधानसभा चुनाव-2018 की तुलना में इस लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव में एक की जगह पांच चयनित मतदान केंद्रों की वीवीपैट मशीन की पर्ची की गिनती होगी। इससे परिणाम लेट आ सकते हैं। फिर भी निर्वाचन टीम जल्द रिजल्ट देने का प्रयास करेगी। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। एसपी मनोज राय ने मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी।
कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय छिंदवाड़ा में 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना कार्य प्रारम्भ होगा। इटीपीबीएस/पीबी की मतगणना के लिए सभी सम्बंधितों को सुबह छह बजे और इवीएम से मतगणना के लिए सभी सम्बंधितों को सुबह सात बजे मतगणना हॉल में उपस्थित
होना होगा।
लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत विधानसभा जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, चौरई, सौंसर और छिंदवाड़ा की मतगणना ग्राउंड फ्लोर एवं विधानसभा क्षेत्र परासिया और पांढुर्ना की मतगणना व डाक मतपत्रों की गणना बेसमेंट में होगी। इसी तरह विधानसभा उपचुनाव में मतगणना और डाक मतपत्रों की गणना ग्राउंड फ्लोर में होगी।
हर विधानसभा में 14-14 टेबल
प्रत्येक विधानसभा की मतगणना के लिए 14-14 टेबिल और इटीपीबीएस/पीबी की गणना के लिए चार टेबिल तथा विधानसभा उपचुनाव की मतगणना के लिए 14 टेबिल और इटीपीबीएस/पीबी की गणना के लिए चार टेबिल लगाई जाएंगी। एक आरओ टेबिल रहेगी। मतगणना के दौरान जुन्नारदेव के 278 मतदान केंद्रों के लिए 20 राउंड, अमरवाड़ा के 326 मतदान केंद्रों के लिए 24 राउंड, चौरई के 272 मतदान केंद्रों के लिए 20 राउंड, सौंसर के 258 मतदान केंद्रों के लिए 19 राउंड, छिंदवाड़ा के 300 मतदान केंद्रों के लिए 22 राउंड, परासिया के 252 मतदान केंद्रों के लिए 18 राउंड एवं पांढुर्ना के 257 मतदान केंद्रों के लिए 19 राउंड होंगे। इसी तरह विधानसभा उपचुनाव में विधानसभा क्षेत्र छिंदवाड़ा के 300 मतदान केंद्रों के लिए 22 राउंड होंगे।

डाकमत के साथ होगी सीयू की गणना
लोकसभा में सुबह आठ बजे से डाक मतपत्रों के साथ ही सीयू से भी मतगणना की जाएगी।
छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में सुबह आठ बजे से डाक मतपत्र और 8.30 बजे से सीयू की मतगणना प्रारम्भ होगी। सुबह छह बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और ट्रेजरी से बैलेट पेपर मतगणना स्थल पर पहुंचाया जाएगा।
सीयू की मतगणना निर्धारित टेबिल पर राउंडवार होगी और सीयू की गणना के बाद रेण्डमली चयनित पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी। सीयू की अंतिम राउंड की मतगणना के बाद डाक मतपत्रों से प्राप्त मतों को जोडकऱ अंतिम परिणाम की घोषणा की होगी। प्रत्येक राउंड के परिणाम की फोटो प्रति मतगणना अभिकर्ताओं को प्रदाय करने के बाद ही अगले राउंड की मतगणना शुरू होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned