scriptइन अधिकारियों की सुस्ती से लम्बित करोड़ों के निर्माण | Crores of rupees pertaining to the idle of these officers | Patrika News
छिंदवाड़ा

इन अधिकारियों की सुस्ती से लम्बित करोड़ों के निर्माण

वर्ष 2016-17 तथा 2017-18-18 में स्वीकृत कार्यों पर सुस्त विभाग, संभावित अवधि निकली, निर्माण अधूरा

छिंदवाड़ाDec 17, 2018 / 12:02 pm

Dinesh Sahu

Crores of rupees pertaining to the idle of these officers

Crores of rupees pertaining to the idle of these officers

छिंदवाड़ा. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के तहत जिले में वर्ष 2016-17 तथा 2017-18 के तहत करोड़ों रुपए के स्वीकृत निर्माण कार्यों को पूरा करने की निर्धारित संभावित तिथि बीत जाने के बावजूद अब तक कार्य अधूरा पड़ा है। निर्माण एजेंसी द्वारा कार्यों के लम्बित होने की विभिन्न वजह बताई जा रही है। प्रमुख अवरोध में भूमि के हस्तातंरण, नक्शा में परिवर्तन अथवा निविदा स्तर पर होना शामिल है। जिला शिक्षा विभाग और आरएमएसए के बीच चल रहे टकराव और उचित मॉनिटरिंग नहीं किए जाने से यह स्थिति बनी हुई है।

विभागीय उदासीनता और लापरवाही को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने बदलाव के लिए शासन को पत्र भी लिखा, लेकिन राज्य परियोजना संचालनालय द्वारा व्यवस्था बनाने के नाम पर फिलहाल प्रतिनियुक्ति आदेश को स्थगित कर दिया है। इससे लम्बित कार्यों के पूर्ण होने में और अधिक वक्त लगने का अनुमान लगाया जा रहा है।

18 कार्यों को पूर्ण करने की अवधि निकली


विभागीय जानकारी के अनुसार स्वीकृत 48 निर्माण कार्यों में से 18 कार्यों के पूर्ण किए जाने की संभावित तिथि बीत चुकी है। हालांकि चार हाईस्कूल भवन विभाग को हस्तांतरित किया गया है जबकि शेष निर्माण कार्य शुरू नहीं हुए, निविदा स्तर पर हंै या अब तक ले-आउट स्तर पर ही है। वहीं वर्ष 2009-10 से2018-19 तक 119 कार्यों की शासकीय स्वीकृति मिल चुकी है। इनमें से अब तक 75 कार्य पूर्ण होकर हस्तांतरित कर दिए गए तथा 32 प्रचलन में है जबकि 12 निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है।

Home / Chhindwara / इन अधिकारियों की सुस्ती से लम्बित करोड़ों के निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो