scriptटाकिया नदी पर रपटा बनाए जाने की मांग | Demand for rolling over the Takiya river | Patrika News
छिंदवाड़ा

टाकिया नदी पर रपटा बनाए जाने की मांग

27 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

छिंदवाड़ाMar 19, 2019 / 05:46 pm

arun garhewal

Demand for rolling over the Takiya river

टाकिया नदी पर रपटा बनाए जाने की मांग

छिंदवाड़ा. खैरवानी/हनोतिया. विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत खैरवानी के गोसाई बाबा एवं हनोतिया रोड से टाडा मार्ग पर और गंगा माई नदी के मार्ग के बीच टाकिया नदी पर पुल नहीं होने के कारण तीन ग्राम पंचायतों और आसपास के अन्य ग्रामों के लोगों को जुन्नारदेव मुख्यालय पहुंचने के लिए 27 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। यदि नदी पर रपटा का निर्माण हो जाता है यह दूरी महज 8 किलोमीटर रह जाएगी और इन पंचायतों के स्कूली-कॉलेज के विद्यार्थियों और ग्रामीण को जुन्नारदेव मुख्यालय पहुंचने में आसानी होगी।
ग्रामीणों ने टाकिया नदी में रपटे का निर्माण किए जाने की मांग जनपद पंचायत सीइओ से की है। बताया गया कि टाकिया नदी पर रपटा नहीं होने के कारण तुममेड़ा, खामखेड़ा, बगदरी, तानंसी, टाडा, तेलीवट, नवेगांव, हिरदागढ़ सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में रह ग्रामीणों को हिरदागढ़ नवेगांव नीमराना होते हुए जुन्नारदेव पहुंचना पड़ता है। स्थानीय निवासी कलीराम, अनिल, बालकराम, बंसीलाल, श्याम यदुवंशी, पवन यदुवंशी, गोल्डी साहू सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है कि जुन्नारदेव मुख्यालय स्थित स्कूल-कॉलेज में बड़ी संख्या में इन पंचायतों के विद्यार्थी पढ़ते हैं यदि रपटे का निर्माण हो जाता है तो इन विद्यार्थियों और ग्रामीणों को मुख्यालय पहुंचने में आसानी होगी।
टाकिया नदी पर रपटा का निर्माण होने से तीन ग्राम पंचायतों के लगभग 15 गांव में मरीज और गर्भवती महिलाओं को भी चार पहिया वाहनों की सहायता से चंद मिनटों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जा सकेगा। इससे उन्हें समय पर उपचार मिल सकेगा। वर्तमान समय में इन गांव के मरीजों को लाभ 30 किलोमीटर दूरी तय करके मुख्यालय तक पहुंचाया जाता है। ऐसे में कइ्र बार मरीज की हालत और बिगड़ जाती है।
रपटे का निर्माण होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के वाहन चालक को भी राहत मिल सकेगी। वर्तमान में इन ग्रामीणों क्षेत्र के वाहन चालकों को रोजाना जुन्नारदेव आवागमन करने में लगभग लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। यह दूरी तय करने में उन्हें पेट्रोल भी अधिक लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो