scriptहिंदी की दिशा और दशा | Direction and condition of hindi | Patrika News
छिंदवाड़ा

हिंदी की दिशा और दशा

अमरवाड़ा महाविद्यालय में मनाया हिन्दी दिवस

छिंदवाड़ाSep 15, 2019 / 05:31 pm

sunil lakhera

हिंदी की दिशा और दशा

हिंदी की दिशा और दशा

अमरवाड़ा. शासकीय स्नातक महाविद्यालय अमरवाड़ा के हिन्दी विभाग ने हिन्दी दिवस मनाया जिसमें हमारी मातृभाषा हिन्दी की महत्ता एवं वर्तमान में उसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने विभिन्न कविताओं से अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें विभिन्न विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में संस्था के प्राचार्य डॉ. शिवचरण मेश्राम ने हिन्दी भाषा के विषय में अपने विचार रखते हुये उसकी महत्ता का वर्णन किया साथ ही उन्होंने हिन्दी भाषा को विश्व स्तरीय लोकप्रिय भाषा बनने पर भी शुभकामनायें दी । कार्यक्रम में डॉ. मनिता चौकसे, डॉ. ज्योति सूर्यवंशी, डॉ. प्रतिभा राजपूत, डॉ. नमिता चौबे, डॉ. सूमा थंकाचन, डॉ. पिंकी सूर्यवंशी, डॉ. संस्कृति श्वेता नंदेश्वर, डॉ. अभिलाषा जैन, नीतिका सोनपुरे, खुशबु अख्तर, रूपाली साहू, सुरभि जैन, विजय मण्डराह एवं समस्त महाविद्यालयीन स्टॉफ तथा विद्यार्थियों की उपस्थिति सराहनीय रही।
बिछुआ शासकीय महाविद्यालय के सभागार में हिंदी विभाग द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए प्राचार्य डॉ. पूजा तिवारी ने कहा कि आज हिंदी का भारतीय एवं वैश्विक बाजार में पूरी तरह वर्चस्व फैला है, हमारी भाषा अस्तित्व रूप में हमारे साथ हर समय जुड़ी हुई है। डॉ. साक्षी सहारे ने कहा कि कुछ देशों द्वारा हिंदी को बिजनेस की भाषा स्वीकार किए जाने के फलस्वरूप विदेशी विश्वविद्यालयों में हिंदी भाषा और भाषा विज्ञान के शिक्षण की मांग बढ़ी है जो हिंदी के वर्चस्व को दर्शाती है। हिंदी विभाग प्रमुख निरंजन सिंह राजपूत ने कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा है संपर्क भाषा है और रोजी-रोटी की भाषा है। हिंदी ने आज विश्व में संपर्क भाषा का स्थान ग्रहण किया है उसी मात्रा में रोजगार का सृजन भी किया है। कार्यक्रम का संचालन अजीत सिंह गौतम एवं आभार डॉ एसपी साकेत ने माना।
इस दौरान महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ नोखेलाल साहू , डॉ तबस्सुम अंसारी, संगीता उईके, विनोद सेंडे, सूर्यकांत शुक्ला, ब्रजमोहन रेहाना अंसारी, डॉ आशीष मेश्राम, बली राम धुर्वे एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Home / Chhindwara / हिंदी की दिशा और दशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो