scriptमैदानी स्तर पर गंदगी का आलम | Dirt at the ground level | Patrika News
छिंदवाड़ा

मैदानी स्तर पर गंदगी का आलम

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019

छिंदवाड़ाDec 08, 2018 / 11:55 am

Rajendra Sharma

chhindwara

chhindwara

ये है स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी… कचरे के ढेर से सड़ांध मार रहे कुएं
छिंदवाड़ा. स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 की तैयारी में नगर निगम ने पांच हजार अंक के लिए दस्तावेज भले ही तैयार कर लिए हों, लेकिन मैदानी स्तर पर गंदगी नजर आ रही है। खासकर शहर के कुओं में कचरे का ढेर लगा हुआ है। इनकी सफाई एक साल से भी अधिक समय से न होने से पानी सड़ांध मारने लगा है। ‘पत्रिका’ टीम ने शहर के कुछ कुओं का स्थल पर पहुंचकर स्कैन किया तो निगम की सफाई व्यवस्था की पोल खुलती दिखाई दी।
कलेक्ट्रेट के सामने मैदान के कुएं से कलेक्ट्रेट बिल्डिंग के दफ्तरों में निस्तार का पानी मोटर से पहुंचता है। इस कुएं में झांककर देखा जाए तो कचरे का ढेर लगा हुआ है। इस गंदगी भरे पानी के निस्तार से उपयोगकर्ताओं को चर्म रोग होने की आशंका बन जाती है। दुर्भाग्य है कि प्रशासन के बड़े अधिकारियों के बैठने के बावजूद निगम द्वारा अभी तक इस कुएं की सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया है। जबकि स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में होने वाले प्रयासों का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार किया जाता है। ठीक यहीं हाल जिला अस्पताल और पालिका मार्केट के कुएं का है, जहां भी गंदगी देखने को मिली।
नहीं जागे तो विकराल संकट

शहर का पेयजल संकट जनवरी माह में गम्भीर रूप धारण कर लेगा। ऐसे में निस्तार और पेयजल के लिए कुओं की भी जरूरत पड़ेगी। कुओं की बदहाली को देखकर निगम की कार्यप्रणाली को समझा जा सकता है। अभी भी निगम के अधिकारी नहीं जागे तो पेयजल का हाहाकार शहरवासियों को भुगतना पड़ेगा।

Home / Chhindwara / मैदानी स्तर पर गंदगी का आलम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो