scriptमौसम विभाग की चेतावनी पर प्रथम पूज्य से कर रहे प्रार्थना | Drinking water crisis | Patrika News
छिंदवाड़ा

मौसम विभाग की चेतावनी पर प्रथम पूज्य से कर रहे प्रार्थना

अपर्याप्त वर्षा से शहर में पेयजल संकट से सहमे नागरिक, पंडालों में गणेशजी से मनौती

छिंदवाड़ाSep 21, 2018 / 11:01 am

prabha shankar

drinking water

Drinking water crisis

छिंदवाड़ा. सावन-भादों मास में अपर्याप्त बारिश से कन्हरगांव डैम में पानी की कमी से शहर भीषण पेयजल संकट में फंस गया है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में तापमान ३२ पार तक जाने का अनुमान जताया है। नगर निगम की आपातकालीन योजना भी समझ में नहीं आ रही है। एेसे में लोग पुन: प्रथम पूज्य गणेशजी की शरण में पहुंच रहे हैं। पिछले वर्ष भी यही सूखा की स्थिति बनी थी। तब लम्बोदर ने प्रार्थना सुनी थी। इस बार भी शहरवासी मानसून सीजन (30 सितम्बर तक) के अंतिम सप्ताह में मूसलाधार बारिश की मनौती कर रहे हैं। इस समय कन्हरगांव डैम में 707.54 मीटर के आसपास पानी बना हुआ है। एक दिन के अंतराल में पेयजल आपूर्ति की स्थिति में नगर निगम दिसम्बर तक इसे चला पाएगा। उसके बाद भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ेगा। इससे निपटने के लिए निगम की माचागोरा डैम से पानी लाने की कार्ययोजना ख्याली पुलाव जैसी नजर आ रही है। इससे लोगों में घबराहट और बेचैनी की स्थिति बनी हुई है।

हर पंडाल में की जाए प्रार्थनाएं
अपर्याप्त बारिश से आसन्न पेयजल संकट को देखते हुए शहर का हर नागरिक चिंतित है।
दिसम्बर तक कन्हरगांव डैम में पानी शेष होने पर हर किसी की नींद उड़ रही है। इस स्थिति में रेलवे स्टेशन मित्र मण्डल ने हर गणेश पंडाल में विराजित श्री गणेश के समक्ष बारिश के लिए प्रार्थनाएं करने का आह्वान किया है। मित्र मण्डल के राजकुमार शर्मा ने कहा कि प्रकृति के आगे राजा और रंक एक
समान बौने हो गए हैं।
इस स्थिति में हर कोई गणेशजी से मानसून सीजन के शेष दिनों में पर्याप्त बारिश की प्रार्थनाएं करें। जिससे शहरवासियों के साथ पशु-पक्षियों को भी पानी के लिए तरसना न पड़े। इसका अभियान भी शुरू किया गया है।

बारिश के मौसम में तापमान होगा 32 पार
छिंदवाड़ा. जिले में आगामी चार पांच दिनों के दौरान तेज गर्मी से परेशानी हो सकती है। मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है उसमें 21 से 25 सितम्बर के बीच तापमान 32 डिग्री तक जा सकता है। फिलहाल दिन का तापमान 29 डिग्री तक जा पहुंचा है। पिछले तीन दिनों से दिनों में वातवारण में गर्माहट भी महसूस की जा रही है। मौसम विभाग हालांकि इस बीच मध्यम बादल छाए रहने की बात भी कह रहा है, लेकिन बारिश की सम्भावना अब लगातार घटती जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वातावरण में अभी नमी है। बादल भी रहेंगे एेसे में हल्की बारिश की सम्भावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

Home / Chhindwara / मौसम विभाग की चेतावनी पर प्रथम पूज्य से कर रहे प्रार्थना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो