scriptDrinking water: डैम का पानी सुरक्षित,ये नदी दे रही सहारा | Drinking water: Dam water safe, this river is providing support | Patrika News
छिंदवाड़ा

Drinking water: डैम का पानी सुरक्षित,ये नदी दे रही सहारा

बेमौसम बारिश से नदी में बढ़ा फ्लो,कन्हरगांव डैम का पानी रिजर्व में
 

छिंदवाड़ाJan 20, 2020 / 11:30 am

manohar soni

kulbehra

chhindwara

छिंदवाड़ा/दिसम्बर और जनवरी की बेमौसम बारिश से कुलबेहरा नदी में पानी का फ्लो बढ़ गया है। नदी फरवरी माह तक लगातार शहर की प्यास बुझाएगी। यह पहला मौका है जब नदी लगातार छह माह से लगातार जल आपूर्ति कर रही है। तब से नदी के पानी में भी कमी नहीं आई है। तब तक कन्हरगांव डैम का पानी रिजर्व में रहेगा।
नगर निगम के अनुसार शहर की पेयजल आपूर्ति में हर दिन 27 एमएलडी पानी लगता है। पिछले साल 2019 के मानसून सीजन में अच्छी बारिश से कुलबेहरा नदी में पानी का बहाव बना। फिर नगर निगम द्वारा वाटर सप्लाई बांध,पचमढ़ी,सर्रा और इमलीखेड़ा स्टापडैम में कड़ी शटर लगाए गए और काली मिट्टी का भी भराव किया गया। तब से पानी लबालब भरा हुआ है। दिसम्बर और जनवरी की बेमौसम बारिश से भी नदी का फ्लो बढ़ा है।
निगम जलप्रदाय शाखा का अनुमान है कि फरवरी तक नदी से पानी से आपूर्ति बना रहेगी। कन्हरगांव डैम का पानी रिजर्व में रखा गया है। इस बीच निगम कर्मचारियों द्वारा कन्हरगांव से भरतादेव फिल्टर प्लांट के बीच 12 किमी की ग्रेविटी लाइन के लीकेज की मरम्मत भी कर ली गई है। जल प्रदाय विभाग के इंजीनियर आरके सहस्त्रबुद्धे का कहना है कि कुलबेहरा नदी में फ्लो बना होने से यहां से पानी का उठाव फरवरी तक जारी रहेगा। तब तक कन्हरगांव डैम का पानी रिजर्व रहेगा।

Home / Chhindwara / Drinking water: डैम का पानी सुरक्षित,ये नदी दे रही सहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो