scriptआयुष में औषधियों का टोटा…एक वर्ष से नहीं हुई आपूर्ति, जानें वजह | Drugs in AYUSH no supply for one year, know the reason | Patrika News
छिंदवाड़ा

आयुष में औषधियों का टोटा…एक वर्ष से नहीं हुई आपूर्ति, जानें वजह

– बाजार से खरीदने को मजबूर मरीज, कोरोना के चक्कर में एक वर्ष से नहीं आई औषधि

छिंदवाड़ाMar 09, 2021 / 10:28 am

Dinesh Sahu

 advice of the Ministry of AYUSH

advice of the Ministry of AYUSH

छिंदवाड़ा/ आयुष विभाग में दवाओं का टोटा बना हुआ है, जिसकी वजह से मरीजों को बाजार से दवा खरीदना पड़ रहा हैं। स्थिति यह है कि आयुष डॉक्टर भी दवाओं की उपलब्धता को लेकर फिलहाल आश्वासन ही दे रहे है। बताया जाता है कि जिला अस्पताल परिसर अंतर्गत आयुष विभाग के यूनानी, आयुदर्वेद, होम्योपैथी और पंचकर्म थैरेपी सेंटर संचालित हैं, यहां पहुंचने वाले मरीजों को औषधि, काढ़ा, तेल, चूर्ण आदि लेने के लिए डॉक्टर लिखते हैं।
लेकिन औषधि भंडारण में पर्याप्त दवाइयां नहीं होने से मरीजों को आधी-अधूरी दवाएं ही दी जाती है। जानकारी के अनुसार आयुष विभाग में वातरक्त, रक्तगत वात, आमवात, ऊरूस्तम्भ, संधिवात, क्रोष्टुशीर्ष, ग्वात आदि समेत कई तरह के रोगों का उपचार आयुष पद्धति से किया जाता हैं। वर्तमान समय में प्रतिदिन 25 से 30 मरीज उक्त पद्धति के ओपीडी में पहुंचते हैं।

एक वर्ष से नहीं आई दवा –


आयुष विभाग कोरोना संक्रमण काल में मरीजों की सेवा में जुट गया तथा घर-घर सर्वे, ओपीडी में ड्यूटी, रिपोर्ट तैयार आदि करने में लग गया तथा इस समय में सामान्य ओपीडी में बंद रहने से मरीज भी कम आए। इस वजह से करीब एक वर्ष तक आयुष विभाग द्वारा त्रिकटू चूर्ण और कोरोना सम्बंधित अन्य दवाओं का वितरण किया गया, जिसके कारण अन्य रोगों की दवा उपलब्ध नहीं हो सकी।

जबलपुर, ग्वालियर और भोपाल से आएगी दवा –


आयुष विभाग में दवाओं की कमी बनी हुई हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल को डिमांड पत्र भेजा है। 10 से 15 दिवस के भीतर औषधियां की उपलब्धता होने की उम्मीद हैं।

– डॉ. किशोर गाडबैल, जिला आयुष अधिकारी छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / आयुष में औषधियों का टोटा…एक वर्ष से नहीं हुई आपूर्ति, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो