scriptEarthquake: हलचल की यह है बड़ी वजह, दहशत में लोग | Earthquake: This is the major reason for the stir, people in panic | Patrika News
छिंदवाड़ा

Earthquake: हलचल की यह है बड़ी वजह, दहशत में लोग

दमुआ और नवेगांव में बुधवार को आए थे भूकम्प के हल्के झटके, 2.8 रही तीव्रता,जमीन से 20 किमी अंदर था भूगर्भीय हलचल का केंद्र: वैज्ञानिकों ने माना सामान्य,20 सेकण्ड की हलचल में नहीं हुई जनहानि

छिंदवाड़ाMar 12, 2021 / 11:21 am

prabha shankar

earthquake.jpg

Turkey trembled due to strong earthquake, no casualties

छिंदवाड़ा। कोयलांचल के जुन्नारदेव ( Junnardev) से लगे दमुआ नगर और नवेगांव में बुधवार सुबह 8.29 बजे भूकम्प के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इसकी खास वजह मानी जा रही है।
दरअसल, दमुआ ( Damua) क्षेत्र में एक समय 30 भूमिगत कोयला खदानें संचालित थीं। उनके बंद होने के बाद जमीन अंदर से खाली पड़ी है। कुछ लोग मान रहे हैं कि भूगर्भीय हलचल का यह भी कारण हो सकता है। इसके अलावा यह भूकम्प की दृष्टि से नर्मदा जोन का हिस्सा है। इस जोन की पट्टी के प्रभाव से झटके आ सकते हैं। पिछले माह सिवनी जिले में कई बार महसूस किए गए थे।

दमुआ के उत्तर में सतपुड़ा पर्वत की श्रृंखलाएं
भौगोलिक दृष्टि से दमुआ के दक्षिण में नवेगांव है तो वहीं उत्तर में सतपुड़ा की पर्वत शृंखला है, जहां से चौरागढ़ महादेव और पचमढ़ी जाने का रास्ता है। नवेगांव क्षेत्र में भी भूकम्प के झटके महसूस होने से इसका प्रभाव दक्षिण दिशा में माना जा रहा है।

वैज्ञानिकों ने माना-उत्तर और पूर्व में केन्द्रित था भूकम्प
आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र के नोडल अधिकारी एवं मौसम वैज्ञानिक डॉ.विजय पराडकर ने बताया कि जुन्नारदेव के आसपास के क्षेत्र में बुधवार की भूकम्प के झटके सुबह 8.29 बजे महसूस किए गए। भूकम्प का समय 20 से 25 सेकण्ड था। दिल्ली से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार यह उत्तर में 22.1 डिग्री और पूर्व में 78.6 डिग्री पर केन्द्रित था। इसका केंद्र बिंदु जमीन से 20 किमी के अंदर माना गया है। रिक्टर पर इसकी तीव्रता 2.8 स्केल मानी गई है। डॉ. पराडकर ने दिल्ली के भू-वैज्ञानिकों से बातचीत के आधार पर बताया कि यह कोई भयावह भूकम्प नहीं था बल्कि यह सामान्य भूगोलीय घटना है।

Home / Chhindwara / Earthquake: हलचल की यह है बड़ी वजह, दहशत में लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो