scriptEducation: केन्द्रीय विद्यालय को मिली 11वीं कक्षा संचालन की अनुमति, पढ़ें पूरी मामला | Education: Kendriya Vidyalaya got permission to conduct class 11th | Patrika News
छिंदवाड़ा

Education: केन्द्रीय विद्यालय को मिली 11वीं कक्षा संचालन की अनुमति, पढ़ें पूरी मामला

इस पर जनप्रतिनिधियों का भी ध्यान आकर्षण कराया था।

छिंदवाड़ाSep 19, 2021 / 02:39 pm

ashish mishra

School Re Open....स्कूल-कॉलेज खुलेंगे 1 को, प्रार्थना नहीं होगी

School Re Open….स्कूल-कॉलेज खुलेंगे 1 को, प्रार्थना नहीं होगी

छिंदवाड़ा. केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली ने केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में सांइस संकाय से 11वीं कक्षा संचालन की स्वीकृति प्रदान कर दी है। बता दें कि ‘पत्रिका’ इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इस पर जनप्रतिनिधियों का भी ध्यान आकर्षण कराया था। इसका परिणाम यह रहा कि अगस्त 2021 में केन्द्रीय विद्यालय जबलपुर संभाग के डिप्टी कमिश्नर ने विद्यालय प्राचार्य से चेयरमैन की स्वीकृति के साथ प्रस्ताव मांगा था। इसके बाद प्राचार्य ने केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो छिंदवाड़ा के चेयरमैन एवं कलेक्टर सुमन कुमार की अनुशंसा के बाद प्रस्ताव भेजा था। एक माह में प्रक्रिया पूरी होने के बाद मुख्यालय ने 11वीं कक्षा संचालन की स्वीकृति प्रदान कर दी। सत्र 2021-22 से ही 11वीं कक्षा में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 11वीं में एक सेक्शन होगा। जिसमें 40 विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। इसमें मैथ एवं बायो संकाय के विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे। केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में सत्र 2020-21 में 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को पहले दालिख दिया जाएगा। वहीं सीट रिक्त होने पर अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। गौरतलब है कि लंबे समय से केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो धर्मटेकड़ी पर एसपी कार्यालय के पास स्थित भवन में संचालित हो रहा था। अस्थाई भवन होने से विद्यालय संचालन में परेशानी आ रही थी। जिसे देखते हुए केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो का भवन 15 करोड़ रुपए की लागत से इमलीखेड़ा में बनाया गया। इसके बाद अप्रैल माह में केन्द्रीय विद्यालय इमलीखेड़ा में बने नवनिर्मित भवन में शिफ्ट हो गया।

यह थी समस्या
अप्रैल 2021 में केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो इमलीखेड़ा में बने नवनिर्मित भवन में शिफ्ट हो गया था, लेकिन स्थाई भवन बनने के बाद भी केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली ने 11वीं कक्षा के संचालन की अनुमति नहीं दी थी। ऐसे में इस केन्द्रीय विद्यालय से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल की तरफ रूख करना पड़ता। यह समस्या अस्थाई भवन में भी थी। इस मुद्दे को ‘पत्रिका’ ने प्रमुखता से प्रकाशित की। जिम्मेदारों का ध्यान दिलाया। बड़ी बात यह थी कि अप्रैल माह में चौरई में स्थित केन्द्रीय विद्यालय भी अब अपने नवनिर्मित भवन में शिफ्ट हो गया था। इस भवन का भी कार्य पांच साल बाद लगभग 15 करोड़ की लागत से पूरा हुआ था। केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली ने यहां साइंस संकाय से 11वीं कक्षा के संचालन की अनुमति दे दी थी, जबकि छिंदवाड़ा की उपेक्षा की गई थी।

इनका कहना है…
अगस्त में केन्द्रीय विद्यालय, जबलपुर संभाग के डिप्टी कमिश्नर ने 11वीं में साइंस संकाय खोलने के लिए प्रस्ताव मांगा था। केन्द्रीय विद्यालय छिंदवाड़ा के चेयरमैन एवं कलेक्टर सुमन कुमार की अनुशंसा के बाद प्रस्ताव भेजा गया था। प्रस्ताव पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली मुख्यालय ने साइंस संकाय से 11वीं कक्षा संचालन की अनुमति दे दी है। प्रवेश की प्रक्रिया शुरु भी हो गई है। पद स्वीकृति नहीं हुआ है। संभवत: एक हफ्ते में हो जाएगा।
एमपी कुर्वेती, प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो

Home / Chhindwara / Education: केन्द्रीय विद्यालय को मिली 11वीं कक्षा संचालन की अनुमति, पढ़ें पूरी मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो